GautambudhnagarGreater Noida

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय का एनपीसीएल नोएडा में ज्ञानवर्धक औद्योगिक भ्रमण,बिजली कंपनी के संचालन, विद्युत प्रसार और वितरण की ली व्यावहारिक जानकारी।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय का एनपीसीएल नोएडा में ज्ञानवर्धक औद्योगिक भ्रमण,बिजली कंपनी के संचालन, विद्युत प्रसार और वितरण की ली व्यावहारिक जानकारी।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल विभाग के छात्रों ने नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (एनपीसीएल) का एक उज्ज्वल और ज्ञानवर्धक औद्योगिक भ्रमण किया। इस भ्रमण का उद्देश्य छात्रों को बिजली क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं की गहराई से समझ प्रदान करना था।एमटेक और बीटेक के छात्रों ने इस भ्रमण में भाग लिया, जिसमें उन्हें बिजली कंपनी के संचालन, विद्युत प्रसार और वितरण की व्यावहारिक जानकारी प्राप्त हुई। यह जानकारी आवासीय और औद्योगिक दोनों क्षेत्रों के लिए महत्वपूर्ण है। भ्रमण की शुरुआत एनपीसीएल के कार्यों पर एक सूचनात्मक पावरपॉइंट प्रस्तुति से हुई। इसमें विद्युत खरीद, पावर एक्सचेंज और क्षेत्रीय विद्युत वितरण की चुनौतियों पर चर्चा की गई। इसके बाद, छात्रों को प्रशिक्षण कक्ष में ले जाया गया, जहां उन्हें नियंत्रण कक्ष के कामकाज और विद्युत प्रणालियों के संचालन की जानकारी मिली। उन्होंने प्रतिस्थापन, वितरण स्वचालन प्रणालियों और स्मार्ट ग्रिड नियंत्रण केंद्रों के माध्यम से व्यावहारिक अनुभव प्राप्त किया। छात्रों को स्मार्ट ग्रिड नियंत्रण केंद्र का भी दौरा कराया गया, जहां उन्होंने कंपनी के दैनिक संचालन को देखा। भ्रमण का समापन एक प्रशिक्षण सबस्टेशन में हुआ, जहां उन्हें वास्तविक सबस्टेशन के कामकाज की जानकारी दी गई और सुरक्षा प्रोटोकॉल्स का महत्व समझाया गया।छात्रों ने इस भ्रमण को अपने ज्ञान को व्यावहारिक रूप से लागू करने का एक अनुपम अवसर माना। एनपीसीएल की इस औद्योगिक यात्रा ने विद्यार्थियों को विद्युत इंजीनियरिंग के क्षेत्र में व्यावहारिक ज्ञान और अनुभव प्रदान किया।इस भ्रमण के सफल आयोजन के लिए डॉ. कीर्ति पाल (डीन), डॉ. एम. ए. अंसारी (एचओडी), डॉ. ओमवीर सिंह (यात्रा आयोजक) एवं इ. रवि कांत यादव जिनके नेतृत्व में यह भ्रमण संभव हुआ।एनपीसीएल के कर्मचारियों का भी धन्यवाद, जिन्होंने छात्रों के साथ अपना ज्ञान साझा किया और उन्हें व्यावहारिक अनुभव प्रदान किया। इस मौके पर शरद सिन्हा मुख्य श्रम संसाधन, संकेत श्रीवास्तव मुख्य पावर प्रबंधन, निखिल गर्ग, उप-महाप्रबंधक वाणिज्यिक, रोहित मिश्र, मुख्य रणनीति भी मौजूद रहे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button