GautambudhnagarGreater Noida

टीकाकरण विस्तार कार्यक्रम (ई0पी0आई0) के 50 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विश्व टीकाकरण सप्ताह-2024 का हुआ आयोजन।

टीकाकरण विस्तार कार्यक्रम (ई0पी0आई0) के 50 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर विश्व टीकाकरण सप्ताह-2024 का हुआ आयोजन।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के बाल रोग विभाग ने कम्युनिटी मेडिसिन विभाग (सामुदायिक चिकित्सा विभाग) के सहयोग से संस्थान में विश्व टीकाकरण सप्ताह 2024 विषय पर सतत चिकित्सा कार्यक्रम का (सी0एम0ई0) का आयोजन किया। इस वर्ष विस्तारित टीकाकरण कार्यक्रम (ईपीआई) ने 50 गौरवशाली वर्ष पूरे किए। टीकाकरण स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली का सबसे मजबूत स्तंभ है क्योंकि इसने दशकों से लाखों लोगों की जान बचाई है और ऐसा करना जारी है। इस आयोजन का उद्देश्य जनता, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के बीच जागरूकता फैलाना और न केवल विभिन्न राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के अथक प्रयासों की सराहना करना था, बल्कि फील्ड कार्यकर्ताओं, नर्सिंग स्टाफ और डॉक्टरों की कड़ी मेहनत की भी सराहना करना था।
कार्यक्रम की शुरुआत मुख्य अतिथि प्रो. डॉ सौदान सिंह एवं निदेशक डा0 ब्रिगे0 राकेश गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 सौरभ श्रीवास्तव, संकायाध्यक्ष डा0 रम्भा पाठक व बाल रोग विभागाध्यक्ष, डा0 अनीता कुमारी ने संयुक्त रूप से मॉ सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रजज्वलित कर किया।सीएमई की शुरुआत डॉ. अनीता कुमारी (एचओडी, बाल रोग विभाग) द्वारा दिए गए स्वागत भाषण से हुई, जिसमें उन्होंने ईपीआई में हासिल किए गए मील के पत्थर और टीकाकरण कार्यक्रम के महत्व पर प्रकाश डाला।
सीआईएपी की संयुक्त सचिव डॉ. रुचिरा गुप्ता द्वारा एक बहुत ही जानकारीपूर्ण अतिथि व्याख्यान दिया गया। उन्होंने आदर्श वैक्सीन की आवश्यकता पर जोर दिया और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों और डॉक्टरों को नए टीकों के बारे में बताया।इसके बाद कैंसर की रोकथाम के लिए टीके के बारे में आईसीएमआर के क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी के ई-डिवीजन की वैज्ञानिक प्रोफेसर डॉ. एकता गुप्ता ने सबसे स्पष्ट बातचीत की।
प्रातः काल संस्थान में नारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई जिसमें स्नातक छात्रों ने भाग लिया और 2020 बैच के छात्र अनमोल द्वारा ‘‘टीकाकरण ही कल की आश, स्वस्थ राष्ट्र की यही परिभाषा‘‘ जैसे रचनात्मक नारे बनाकर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। एक अन्य छात्र तनिष्का ने ‘‘देखो देखो हो जाओ ना लेट, टीकाकरण ही है बीमारियों का हेलमेट‘‘
मुख्य भाषण निदेशक जीआईएमएस डॉ. ब्रिगेडियर राकेश गुप्ता ने दिया, जिसमें उन्होंने बच्चों के साथ-साथ वयस्कों में भी वैक्सीन की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने जीआईएमएस ग्रेटर नोएडा में पूरे सप्ताह वैक्सीन की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी दी।
मुख्य अतिथि प्रोफेसर डॉ. सौदान सिंह ने सभा को संबोधित किया, अपने भाषण में उन्होंने टीकाकरण की वर्तमान स्थिति और आगे की राह पर जोर दिया।
धन्यवाद ज्ञापन डॉ रंभा पाठक, डीन और प्रोफेसर और एचओडी सामुदायिक चिकित्सा द्वारा दिया गया
इस कार्यक्रम में संकाय, वरिष्ठ निवासियों, कनिष्ठ निवासियों, प्रशिक्षुओं, एमबीबीएस छात्रों, नर्सिंग और पैरामेडिकल स्टाफ ने भारी भागीदारी की। पूरा सत्र अत्यंत जानकारीपूर्ण एवं ज्ञानवर्धक रहा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button