GautambudhnagarGreater Noida

उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर प्रोजेक्ट के लिए गठित जॉइंट कोआर्डिनेशन कमेटी की 5वी बैठक हुई संपन्न।

उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा की अध्यक्षता में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर प्रोजेक्ट के लिए गठित जॉइंट कोआर्डिनेशन कमेटी की 5वी बैठक हुई संपन्न।

मुख्य सचिव ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर के विकास के सम्बन्ध में हुई प्रगति का किया स्थलीय निरीक्षण, अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा निर्देश।

शफी मौहम्मद सैफी

गौतमबुद्धनगर।उत्तर प्रदेश शासन के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा गुरूवार को जनपद गौतमबुद्धनगर के भ्रमण के दौरान नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर साइट पर पहुचें, जहाॅ पर उन्होंने जॉइंट कोआर्डिनेशन कमेटी की पांचवी बैठक की अध्यक्षता करते हुये नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर को लेकर किये जा रहे विकास कार्यो की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किये। बैठक में सीईओ (नायल) डा0 अरुणवीर सिंह, डीएम मनीष कुमार वर्मा, डायरेक्टर सिविल एविएशन कुमार हर्ष, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, लिमिटेड (नायल) के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया, कंसेशनयर यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की सीईओ क्रिस्टोफ सैल्मन, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर किरन जैन तथा केंद्रीय एजेंसी के अधिकारीगण बैठक में उपस्तिथ रहे।बैठक में मुख्य सचिव के समक्ष नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर परियोजना के निर्माण कार्यों के प्रगति का प्रस्तुतीकरण किया गया। विकासकर्ता जुरिक एयरपोर्ट की एसपीवी यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने बताया कि परियोजना हेतु डिवेलप्मेंट प्लान के अनुसार एयरपोर्ट के विकास के लिए ईपीसी कांट्रैक्टर टाटा प्रोजेक्ट ने टर्मिनल बिल्डिंग, ए टी सी और रनवे का कार्य प्रगति पर है। मशीनरी और वर्क फोर्स एयरपोर्ट साईट पर बढ़ाया गया है तथा एयरपोर्ट का निर्माण समय से पूरा होगा। इस पर मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि एयरपोर्ट का विकास माइलस्टोन के अनुसार समय से माह सितम्बर 2024 तक पूर्ण किया जाये। जॉइंट कोआर्डिनेशन कमेटी की बैठक में जेवर एयरपोर्ट के लिए सीआईएसएफ, कस्टम, आईएमडी, सीएनएसएटीएम, सिक्योरिटी से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा की गई, जिसमें सम्बंधित केंद्रीय एजेंसी के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। मुख्य सचिव द्वारा निर्देश दिए गए कि कंसेशनयर सभी विभागों की आवश्यकता और प्रचलित नियमों के अनुसार कार्यवाही करायें और समस्या का समय से निस्तारण करायें। समन्वय हेतु विभाग और मंत्रालय से पृथक से बैठक कर ले एवं समिति की अगली बैठक से पूर्व लंबित कार्यों को पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। मुख्य सचिव द्वारा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, जेवर की प्रोजेक्ट साइट का भ्रमण भी किया गया तथा एयरपोर्ट पर किए जा रहे विकास कार्यों की अधिकारियों के साथ समीक्षा भी की गयी। मुख्य सचिव को एटीसी टॉवर, एयरपोर्ट टर्मिनल भवन का निर्माण कार्य तथा एयरपोर्ट रनवे के निर्माण की प्रगति दिखायी गयी। मुख्य सचिव द्वारा साईट पर मौजूद ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट की एसपीवी कंपनी वाईआईएपीएल के सीईओ क्रिस्टोफ शेलमेंन, सीओओ किरण जैन, निकोलस तथा नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह से परियोजना की टेक्निकल इनफार्मेशन की जानकारी ली गयी। मुख्य सचिव के निरीक्षण के दौरान उपरोक्त अधिकारियो सहित जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रुति, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी कपिल सिंह, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी विपिन जैन, निदेशक सिविल एविएशन कुमार हर्ष, विशेष कार्याधिकारी/नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया, विशेष कार्याधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह, एसडीएम अभय सिंह सहित यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण तथा वाईआईएपीएल व टाटा प्रोजेक्ट के अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button