Greater Noida

नगर पंचायत दनकौर के सहयोग से राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय दिल्ली के कलाकारों द्वारा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम हुआ आयोजित, चेयरमैनपुत्र दीपक सिंह भी हुए शामिल।

नगर पंचायत दनकौर के सहयोग से राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय दिल्ली के कलाकारों द्वारा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम हुआ आयोजित, चेयरमैनपुत्र दीपक सिंह भी हुए शामिल।

शफी मौहम्मद सैफी

गौतमबुद्धनगर।नगर पंचायत दनकौर के सहयोग से मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें दिल्ली से आए कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक के द्वारा उन वीरों की कहानी बताई, जिन्होंने हमारे देश के लिए खुद को बिना स्वार्थ फांसी पर चढ़ा दिया। इस मौके पर दनकौर के अध्यक्ष राजवती देवी के पुत्र दीपक सिंह भी मौजूद रहे इस मौक़े पर उन्होंने कहा कि भगत सिंह,सुभाष चंद्र बोस,महात्मा गांधी, बटुकेश्वर दत्त, सुखदेव, राजगुरु इन सभी के त्याग और बलिदान को कौन नहीं जानता है और न ही उन्हें भुलाया जा सकता है। मगर कुछ वीर क्रांतिकारी ऐसे भी हैं जिन्होंने हमारे देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए, लेकिन आज वो हम सभी के बीच से कहीं न कहीं गुम हो गएं हैं। इस मौके पर दिल्ली से आई टीम ने नाटक के जरिए दर्शाया कि राव उमराव सिंह भाटी और उनके साथी मजलिस जमींदार, जिन्होंने सन् 1857 में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ़ क्रांति की बिगुल बजाई और हंसते हंसते फांसी पर चढ़ गए। 1857 की क्रांति में राव उमराव सिंह भाटी, मजलिस जमींदार समेत 84 अन्य लोगों को एक साथ फांसी पर चढ़ा दिया गया था। मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम भारत सरकार की एक मुहिम है। जो पूरे देश में चलाया जा रहा है। 2 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक चलने वाले इस मुहिम को पूरा देश जश्न और हर्ष के साथ मना रहा है। दिल्ली से आए कलाकारों ने कला के माध्यम से उन वीरों की कहानी को बखूबी लोगों के सामने प्रस्तुत किया और बताया कि कैसे हमारे क्रांतिकारियों ने भारत को अंग्रेजों के चंगुल से मुक्त कराया। इस मौक़े पर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय दिल्ली से आए कलाकारों में अवनीश चंद्र झा, सैफ सिद्दकी,रिया पंवार, विवेक सिंह राजपूत, चेतना दहिया, शैलेश पाल के अलावा सभी शिक्षक और नगर पंचायत के सभी कर्मचारी शामिल हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button