GautambudhnagarGreater Noida

इंडस्ट्री 4.0- उद्योग 4.0 की तत्परता: चुनौतियां और अवसर “विषय पर आइ आइ ए एवं शारदा यूनिवर्सिटी ने मिलकर किया साझा कार्यक्रम।

इंडस्ट्री 4.0- उद्योग 4.0 की तत्परता: चुनौतियां और अवसर “विषय पर आइ आइ ए एवं शारदा यूनिवर्सिटी ने मिलकर किया साझा कार्यक्रम।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। आइएआइए एवं शारदा यूनिवर्सिटी ने मिलकर साझा कार्यक्रम किया Industry 4.0- उद्योग 4.0 की तत्परता: चुनौतियां और अवसर ” के सहभागी मिनिस्ट्री ऑफ हैवी इंडस्ट्रीज (MHI), भारत सरकार रही।इस कार्यक्रम में विभिन्न जिलों से उधमी आए और उन्होंने इस कार्यक्रम में मैन्युफैक्चरिंग सिस्टम के प्रोसेस एवं तकनीक को समझा तथा एफिशिएंसी, प्रोडक्टिविटी के गुण सीखें| और अपने उघोग को और बेहतर तरीके से और सस्टेनेबल गोल के साथ प्रोडक्टिविटी को बढ़ाने के नए तरीकों और इंडस्ट्री को इस्तेमाल करने के लिए प्रण लिया! इस कार्यक्रम में गाजियाबाद सिकंदराबाद नोएडा व ग्रेटर नोएडा के 200 से अधिक उद्यमी तथा 100 युवाओं ने भाग लिया! उपाध्यक्ष राजीव बंसल जीने उद्यमियों से आवाहन किया, यूपी के नए उभरते अवसर व विकास के एजेंडा को आगे ले जाने के लिए सरकार की इंडस्ट्रियल पॉलिसी का पूरा फायदा उठाएं।अपने वक्तव्य में शिवराम खाड़ा (वाइस चांसलर शारदा यूनिवर्सिटी) ने उघमियों और एकेडमिक्स के बीच में सहयोग बनाने पर जोर डाला और टेक्नोलॉजी को समझने व R&D फैसिलिटी को उघमियों के लिए उपलब्ध कराने पर अपनी सहमति दी।अपने वक्तव्य में श्री जेड रहमान (चेयरमैन न्यू टेक्नोलॉजी-Industry 4.0) IIA ने उद्यमियों अपने उद्योगों में बेहतर कार्य क्षमता बनाने पर जोड़ दिया और प्रदेश के ट्रिलियन डॉलर इकोनामी के सपने को पूरा करने में सहभागी बने व अपने उद्योगों में तकनीक को विकसित करने की संभावनाएं पर ध्यान दें आने वाला समय भारतीय उद्यमियों का ही होने वाला है !राकेश बंसल (चैप्टर चेयरमैन) IIA ने विभिन्न जिलों से आए हुए उघमियों का आभार व्यक्त किया और उन्हें सरकार के विभिन्न योजनाओं के प्रावधानों को समझे और अधिक से अधिक संख्या में उघमी भाई इसका लाभ उठाएं! श्री राज दुबे (अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ) ने उघमियों को इंडस्ट्री 4.0 की तैयारी वी इस्तेमाल का ज्ञान साझा किया और विश्व स्तर पर व्यापार की संभावनाओं पर विस्तृत से जानकारी उघमियों को कराई ! शारदा यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मधुकर देशमुख (निदेशक, आईआईकेईसी) ने अपने संबोधन में उद्यमियों को इस कार्यक्रम के जरिए एकेडमिक्स तथा इंडस्ट्री का समन्वय स्थापित हो सके उसके लिए प्रयास किया जाएगा और टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट में उघोगों को सहायता दी जाएगी! प्रोफेसर डॉ भीम सिंह ने यह जानकारी दी की ग्रेटर नोएडा में उद्योगों के लिए नए उत्पाद बनाने और आरएंडी की सुविधा युवा उद्यमी वह एमएसएमई के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे, नई टेक्नोलॉजी पर सेमिनार व गोष्टी आगे भी करी जाएगी !अपनी क्लोजिंग स्पीच में प्रो जयंती राजन (डीन एकेडमिक शारदा विश्वविद्यालय) ने में उद्यमियों को स्किल्ड वर्कफोर्स के लिए विश्वविद्यालय की ओर से हर संभव प्रयास किए जाएंगे और आने वाले समय में बेहतर तालमेल रख पाएंगे और पाठ्यक्रम में भी स्किल बेस्ड सिस्टम को बढ़ावा दिया जाएगा!इस अवसर पर संस्था के बी आर भाटी (चेयरमैन-Industrial Park), विशारद गौतम (राष्ट्रीय सचिव), राकेश बंसल (चैप्टर चेयरमैन),राजीव सूद (CEC) जेड रहमान (चेयरमैन New Technology-Industry 4.0), सरबजीत सिंह (सेक्रेटरी), विपिन महाना (Treasurer) जितेंद्र सिंह राणा (पूर्व चेयरमैन), प्रमोद गुप्ता, मोहम्मद शोहराब जामी , शिशूपम त्यागी, मनोज सिरदना, हिमांशु पांडे, राकेश कुमार, जगदीश भाटी, सोमेश कौशिक विजेंद्र गोयल, पीके शर्मा श्री कुलदीप गोयल, प्रदीप गुप्ता, मनोज कुमार, श्री राकेश अनेजा, प्रदीप सिंघल, मनीष गुप्ता भी शामिल हुए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button