GautambudhnagarGreater Noida

ठंड और कोहरे में 16 जनवरी को ग्रेटर नोएडा में रिकॉर्ड बिजली की मांग,एनपीसीएल ने 527 मेगावाट रिकॉर्ड बिजली की मांग दर्ज की।

ठंड और कोहरे में 16 जनवरी को ग्रेटर नोएडा में रिकॉर्ड बिजली की मांग,एनपीसीएल ने 527 मेगावाट रिकॉर्ड बिजली की मांग दर्ज की।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा।16 जनवरी को भीषण ठंड और कोहरे के बीच ग्रेटर नोएडा में रिकॉर्ड बिजली की मांग दर्ज की गई मंगलवार को एनपीसीएल ने ग्रेटर नोएडा में 527 मेगावाट की अधिकतम बिजली मांग दर्ज की। हाड़ कंपा देनेवाली ठंड और घने कोहरे से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद एनपीसीएल ग्रेटर नोएडा में अपने उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली आपूर्ति मुहैया कराती रही।इस साल 2024 में जनवरी में अधिकतम बिजली की मांग पिछले साल जनवरी, 2023 की तुलना में 21 फीसदी ज्यादा दर्ज की गई। पिछले साल जनवरी में 435 मेगावाट की अधिकतम मांग दर्ज की गई थी। मंगलवार को दर्ज अधिकतम डिमांड के पीछे कपकपाती ठंड में उपभोक्ताओं की बढ़ती हीटिंग लोड शामिल है।एनपीसीएल के प्रवक्ता मनोज झा के मुताबिक एनपीसील ग्रेटर नोएडा के निवासियों की उर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा से समर्पित रहा है। पिछले साल 2023 में गर्मियों के दौरान जून के महीने में 652 मेगावाट की मांग दर्ज हुई थी जिसे कंपनी ने बिना किसी व्यवधान के पूरा किया था। 2023 के जून महीने में दर्ज की गई मांग जुलाई 2022 में दर्ज 592 मेगावाट के पिछले रिकॉर्ड को पार कर गया था। ग्रेटर नोएडा में बिजली की बढ़ती मांग का कारण यहां औद्योगिक और वाणिज्यिक विकास के साथ बढ़ती घरेलू मांग भी है।ग्रेटर नोएडा में विश्वसनीय और निर्बाध बिजली आपूर्ति मुहैया कराने के लिए एनपीसीएल अपनी ओर से लगातार नए प्रयास कर रही है। एनपीसीएल पर्यावरण के अनुकूल हरित ऊर्जा स्रोतों समेत दीर्घकालिक, मध्यम अवधि और अल्पकालिक स्रोतों के संयोजन से बिजली खरीद समझौतों पर काम कर रही है ताकि क्षेत्र की जनता को हमेशा की तरह विश्वश्सनीय और निर्बाध बिजली मिलती रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button