GautamBuddhaUniversity

जीबीयू में बौद्ध शिक्षा एवं वैश्विक कल्याण सम्मेलन में पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द होंगे मुख्य अतिथि।

जीबीयू में बौद्ध शिक्षा एवं वैश्विक कल्याण सम्मेलन में पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द होंगे मुख्य अतिथि।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। आंतरराष्ट्रीय बौद्ध संघ (IBC) और गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय (GBU) संस्कृति मंत्रालय के साथ गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय, नोएडा में 28 से 30 अक्टूबर, 2023 को अंतरराष्ट्रीय अभिधम्म दिवस का आयोजन कर रहे हैं और विपासना आचार्य डॉ. सत्य नारायण गोयंका के जन्म शताब्दी वर्ष का जश्न मना रहे हैं।शरद पूर्णिमा के पूर्णिमा दिन, 28 अक्टूबर, 2023 को, IBC के प्रमुख कार्यक्रम अभिधम्म दिवस का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद दो दिन विपासना जश्न मनाए जाएंगे। कार्यक्रम का थीम है “बुद्ध धर्म के सिद्धांत और वैश्विक भलाइ: प्रकृति, महत्व, और लागूयता।”मुख्य अतिथि रामनाथ कोविंद, भारत के पूर्व राष्ट्रपति, और विशेष अतिथि वरिष्ठ प्रोफेसर कोटापितिये राहुल अनुनायक थेरा, कोटे अध्याय श्रीलंका के सर्वोपाध्यक्ष और अनुनायक सुप्रीम संघ परिषद के अंतर्राष्ट्रीय अभिधम्म दिवस के साथ अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की बढ़ती को देखा जा रहा है। इसके साथ ही, 10 से अधिक देशों के राजदूतों और उच्च आयुक्तों का इस घटना में भाग लेने की उम्मीद है। दुनिया के विभिन्न देशों के प्रसिद्ध शिक्षाविद्गण भी भाग लेंगे, जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका, इंग्लैंड, रूस, श्रीलंका, वियतनाम, कंबोडिया, थाईलैंड, म्यांमार, दक्षिणी कोरिया, नेपाल, लाओस, इत्यादि। ये प्रतिष्ठित विद्वान बौद्ध दर्शन के विभिन्न पहलुओं पर और उनके वैश्विक सुख-सुविधा के संदर्भ में दिलचस्प पेपर्स प्रस्तुत करेंगे।

अभिधम्म दिवस का पृष्ठभूमि: यह दिन भगवान बुद्ध के वानवासी तीनतालिका देवताओं के स्वर्गीय स्थान (तावतिंस देवलोक) से बुद्ध के भाग्यशाली अवतरण का स्मरण करता है, जो आज भारत के उत्तर प्रदेश के फर्रूखाबाद जिले में संकस्या बसंतपुर के नाम से जाना जाता है। इस स्थान की महत्वपूर्णता इस इतिहासिक घटना के एक टिकावी सूचक के द्वारा परतब्ध है। बौद्ध ग्रंथों के अनुसार, अभिधम्म की शिक्षा को अपनी मां के साक्षी के साथ देवताओं को देने के बाद, भगवान बुद्ध इस पवित्र स्थल पर अवतरित हुए। इस शुभ दिन का समय (पहले) वर्षा व्रत के समापन और पवरणा महोत्सव के साथ मिलता है।

तरराष्ट्रीय बौद्ध संघ (IBC) एक बौद्ध छाता संगठन है जो दुनियाभर के बौद्धों के लिए एक सामान्य मंच के रूप में कार्य करता है। यह भारत के नई दिल्ली में मुख्यालय रखता है। यह उच्चतम बौद्ध धार्मिक श्रेणी के संरक्षण में स्थापित हुआ है, और वर्तमान में यह वैश्विक सदस्यता रखता है, जिसमें विश्व एवं राष्ट्रीय और क्षेत्रीय महासंघ, मठ, अंतरराष्ट्रीय संगठन और संस्थान शामिल हैं। “संगठन ज्ञान, एक जुटा आवाज़” के नारे से जुड़े, IBC का उद्देश्य बौद्ध मूल्यों और सिद्धांतों को वैश्विक वाद-विवाद का हिस्सा बनाकर सभी मानवों को संबंधित मुद्दों पर एक एकत्र बौद्ध आवाज प्रस्तुत करना है। IBC पारदर्शिता, समावेशन और विभिन्न परंपराओं, लिंग, और अफ्रीका, कैरेबियन और दक्षिण अफ्रीका के उभरते बौद्ध समुदायों के संतुलित प्रतिनिधित्व के लिए खड़ा है।गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में स्थित है, और यह एक प्रतिष्ठित शिक्षा संस्थान है जो बुद्ध के गहरे उपदेशों और सिद्धांतों का सर्वोत्तम प्रतिनिधित्व करता है। विश्वविद्यालय शिक्षा की उत्कृष्टता और आध्यात्मिक ज्ञान का प्रतीक बन गया है। गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय शोध और नवाचार का केंद्र है, जो छात्रों को उनके बौद्धिक और आध्यात्मिक आयामों की खोज करने के लिए एक वातावरण पैदा करता है।इसमें बौद्ध धर्म की मूल बातों का संक्षिप्त रूप में लिपटकर व्यक्ति की शिक्षा, करुणा, और ज्ञान की पुरस्कृति होती है, जिससे यह एक अद्वितीय संस्था बन जाता है जो सिर्फ शिक्षा प्रदान करने के बजाय मानव मूल्यों और आध्यात्मिकता की गहरी समझ को बढ़वाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button