GautambudhnagarGreater noida news

गलगोटियास विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस समारोह ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की विरासत का किया सम्मान

गलगोटियास विश्वविद्यालय में शिक्षक दिवस समारोह ने डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की विरासत का किया सम्मान

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा।भारत – गलगोटियास विश्वविद्यालय ने शिक्षक दिवस को उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया, जो भारत के दूसरे राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। उनकी शिक्षा और जीवन दर्शन आज भी शैक्षणिक समुदाय को प्रेरित करते हैं।कुलाधिपति सुनील गलगोटिया ने विश्वविद्यालय समुदाय को संबोधित करते हुए भारतीय शिक्षा और राष्ट्र निर्माण में डॉ. राधाकृष्णन के महत्वपूर्ण योगदानों को याद किया। उन्होंने कहा, “डॉ. राधाकृष्णन की शिक्षकीय विरासत और भारत को शिक्षा में वैश्विक नेता बनाने की उनकी दृष्टि आज पहले से अधिक प्रासंगिक है।” उन्होंने शिक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया, जो भारत को ‘विश्व गुरु’ बनने की दिशा में मार्गदर्शित कर रहे हैं और इसे आगामी वैश्विक महाशक्ति के रूप में स्थापित करने में योगदान दे रहे हैं। कुलाधिपति गलगोटिया ने गलगोटियास विश्वविद्यालय के शिक्षण समुदाय को छात्रों की सफलता के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता और उत्कृष्टता के लिए भी सराहा, जो देश की शैक्षिक क्षमता में महत्वपूर्ण योगदान देती है।
समारोह का मुख्य आकर्षण माननीय कुलपति डॉ. के.एम. बाबू और प्रो वाइस-चांसलर डॉ. अवधेश कुमार द्वारा आयोजित सम्मान समारोह रहा, जिसमें शिक्षकों को छात्र शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट समर्पण के लिए सम्मानित किया गया। विशेष रूप से दो विशिष्ट संकाय सदस्यों, डॉ. ऋषभ मलवीय और डॉ. विनिता विश्वकर्मा, को स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विश्व के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों में शामिल किए जाने के लिए विशेष मान्यता दी गई।सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने सम्मानित संकाय सदस्यों को बधाई देते हुए कहा, “हमारे संकाय द्वारा किए गए असाधारण अनुसंधान योगदान और शैक्षणिक अखंडता के प्रति समर्पण ने दूसरों के लिए उच्च मानक स्थापित किया है। उनकी मान्यता हमारी विश्वविद्यालय की अनुसंधान उत्कृष्टता पर ध्यान केंद्रित करने और वैश्विक शैक्षणिक क्षेत्र में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका का प्रमाण है।”समारोह में छात्रों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं, जो भारतीय शैक्षिक परंपराओं और आधुनिक शैक्षिक प्रथाओं के बीच के समृद्ध संबंधों को दर्शाती हैं। इस कार्यक्रम ने न केवल संकाय की कड़ी मेहनत और उपलब्धियों को मान्यता दी, बल्कि विश्वविद्यालय की उस प्रतिबद्धता को भी मजबूत किया, जिसमें शिक्षक फलते-फूलते हैं और छात्र उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं।
जैसे-जैसे गलगोटियास विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में नए मानक स्थापित कर रहा है, शिक्षक दिवस एक प्रिय आयोजन बना हुआ है, जो व्यक्तिगत जीवन पर शिक्षकों के गहरे प्रभाव और राष्ट्रीय विकास में उनकी अनिवार्य भूमिका को उजागर करता है।

Related Articles

Back to top button