Greater Noida

गौतमबुद्धनगर के तीनों प्राधिकरण के खिलाफ़, सोमवार को यमुना एक्सप्रेसवे जीरो पॉइंट फ्लाईओवर के नीचे बड़ी महापंचायत राकेश टिकैत भी हो सकते हैं शामिल।

गौतमबुद्धनगर के तीनों प्राधिकरण के खिलाफ़, सोमवार को यमुना एक्सप्रेसवे जीरो पॉइंट फ्लाईओवर के नीचे बड़ी महापंचायत राकेश टिकैत भी हो सकते हैं शामिल।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। गौतमबुद्धनगर के तीनों प्राधिकरण के किसान सोमवार को यमुना एक्सप्रेसवे जीरो पॉइंट फ्लाईओवर के नीचे महापंचायत करेंगे। इसको लेकर किसानों ने एक हफ्ते पहले रणनीति तैयार कर ली। उम्मीद है कि किसानों की इस महापंचायत में शामिल होने के लिए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत भी आ सकते हैं।भारतीय किसान यूनियन के प्रदेश अध्यक्ष पवन खटाना का कहना है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर को उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी कहा जाता है। पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा निवेश गौतमबुद्धनगर में हुआ है। उत्तर प्रदेश की औद्योगिक नगरी किसानों की जमीन पर बसी हुई है। उसके बावजूद भी किसानों का शोषण किया जा रहा है।पवन खटाना का कहना है कि तीनों प्राधिकरण (नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना विकास प्राधिकरण) ने किसानों से जमीन औने-पौने दामों में खरीदी है, जो सरासर गलत है। तीनों प्राधिकरण की इस नीति का भारतीय किसान यूनियन विरोध करती है। अगर औद्योगिक नगरी किसानों की जमीन पर बसी हुई है तो किसानों को भी भरपूर फायदा मिलना चाहिए। इसी को लेकर महापंचायत की जा रही है । महापंचायत में किसानों के 64.7 प्रतिशत अतिरिक्त मुआवजा, किसानों के 10 प्रतिशत भूखंड, किसानों को आवासीय भूखंड देना और जेवर एयरपोर्ट से प्रभावित किसानों को मिले घर के बराबर जगह देना आदि मुद्दे उठाए जाएंगे। इस महापंचायत में राकेश टिकैत के आने की पूरी उम्मीद है। वह पहले भी ग्रेटर नोएडा में होने वाली किसानों की पंचायत में शामिल हुए

हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button