GautambudhnagarGreater Noida

GIMS ग्रेटर नोएडा ECHO इंडिया के सहयोग से “मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम” पर ऑनलाइन प्रशिक्षण करेगा शुरू, हुआ उदघाटन।

GIMS ग्रेटर नोएडा ECHO इंडिया के सहयोग से “मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम” पर ऑनलाइन प्रशिक्षण करेगा शुरू, हुआ उदघाटन।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, ग्रेटर नोएडा ने ईसीएचओ इंडिया के साथ सहयोग किया है, जो एक गैर-लाभकारी गैर सरकारी संगठन है जो स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और अन्य सतत विकास लक्ष्यों के क्षेत्रों में क्षमता निर्माण और अंतराल को पाटने की दिशा में काम कर रहा है। इस मंच का उपयोग चिकित्सा और पैरामेडिकल कार्यबल की क्षमता निर्माण के लिए प्रशिक्षण और दूरस्थ शिक्षा प्रदान करने के लिए किया जाएगा। शुरू किया जाने वाला पहला कोर्स “मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम” पर आधारित है जिसे प्रसूति एवं स्त्री रोग, बाल रोग और सामुदायिक चिकित्सा विभाग संयुक्त रूप से संचालित करेंगे।कार्यक्रम का औपचारिक उद्घाटन आज जिम्स के निदेशक डॉ. (ब्रिगेडियर) राकेश गुप्ता की अध्यक्षता में जीआईएमएस में किया गया। डीन डॉ. रंभा पाठक ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया, जिसके बाद निदेशक डॉ. (ब्रिगेडियर) राकेश गुप्ता ने संबोधित किया, जिन्होंने चिकित्सा कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण के महत्व पर जोर दिया।

“सम्मानजनक मातृत्व देखभाल” पर पहला सत्र डॉ. रितु शर्मा, प्रोफेसर और प्रमुख, प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग द्वारा दिया गया था। उन्होंने माताओं के लिए मातृत्व को एक यादगार अनुभव बनाने के महत्व के बारे में विस्तार से बताया। सत्र का समापन डॉ. सौरभ श्रीवास्तव, सीएमएस जीआईएमएस और प्रोफेसर जनरल मेडिसिन द्वारा धन्यवाद प्रस्ताव देकर किया गया। उद्घाटन सत्र में बाल रोग विभाग की प्रोफेसर और प्रमुख डॉ. अनीता कुमारी, सामुदायिक चिकित्सा विभाग से डॉ. प्रियंका और डॉ. हरिओम कुमार सोलंकी भी उपस्थित थे और उन्होंने अपने विशेषज्ञ इनपुट दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button