GautambudhnagarGreater Noida

जी डी  गोयनका पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा के  कक्षा तीन से पाँच तक  के छात्रों ने डोमिनोज शॉप, HDFC BANK और क़ुतुब मीनार का किया शैक्षिक भ्रमण।

जी डी गोयनका पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा के  कक्षा तीन से पाँच तक  के छात्रों ने डोमिनोज शॉप, HDFC BANK और क़ुतुब मीनार का किया शैक्षिक भ्रमण।
शफी मौहम्मद सैफी
ग्रेटर नोएडा । जी डी  गोयनका पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा के  कक्षा तीन से पाँच तक  के छात्रों ने डोमिनोज शॉप, HDFC BANK और क़ुतुब मीनार  का शैक्षिक भ्रमण किया I
कक्षा तीन  के छात्रों ने  DOMINO’S PIZZA SHOP  का भ्रमण किया I यात्रा का उद्देश्य  छात्रों को गणित का उपयोग सोचने और समस्या हल करने के लिए प्रोत्साहित करना था I इस तरह की यात्राएँ छात्रों में गणित के प्रति रूचि प्रोत्साहित करने और विषय में उत्कृष्टता प्रदान करती है I वहां के स्थानीय प्रमुख ने सभी का  खुशी से स्वागत किया। बच्चों ने  देखा कि बैंक का संरचना किस प्रकार से होती है और वहां के कर्मचारियों ने उन्हें  उनके कार्यों के बारे में बताया।कक्षा चार  के छात्रों ने HDFC BANK  में बच्चों ने  विभिन्न कार्यों का अध्ययन किया, जैसे कि खाता खोलना, जमा, ऋण, और निवेश के प्रकार। बच्चों ने  यह भी देखा कि बैंक कैसे ग्राहकों के साथ संवाद करता है और उनकी सेवाएं कैसे प्रदान करता है।कक्षा पाँच  के छात्रों ने हमारे विद्यालय का एक शैक्षणिक दौरा कुतुब मीनार, नई दिल्ली में हुआ I इस दौरे का मुख्य उद्देश्य छात्रों को भारतीय इतिहास और सांस्कृतिक विरासत के महत्वपूर्ण स्थल कुतुब मीनार के इतिहास, वास्तुकला, और भौतिक सौंदर्य से रूबरू कराना था। दौरे की शुरुआत कुतुब मीनार के उच्च स्तम्भ से की जहां  बच्चों को  इस अद्वितीय वास्तुकला का आनंद लेने का अवसर मिला। इस स्थल का निरीक्षण करते हुए  छात्रों हमने यह अनुभव किया कि किस प्रकार से इसे तुगलक सम्राट कुतुब-उद-दीन-ऐबक ने निर्माण कराया था।इस दौरे से छात्रों को अपने इतिहास और सांस्कृतिक धरोहर के प्रति अधिक आकर्षित होने का अनुभव किया। छात्रों ने  देश के ऐतिहासिक स्थलों की महत्वपूर्णता को समझा और उन्हें सुरक्षित रखने की आवश्यकता को भी अनुभव किया।
विद्यालय की प्रधानाचार्या डॉ रेणु सहगल ने सभी की सराहना की I  इस प्रकार यह शैक्षिक भ्रमण छात्रों के लिए बहुत ही मनोरंजक और ज्ञानवर्धक रहा ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button