GautambudhnagarGreater Noida

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के अनुसंधान एवं विकास विभाग नेअनुसंधान परियोजनाओं और फंडिंग अवसरों के लिए रिसर्च प्रमोशन नामक रिसर्च कॉन्क्लेव का हुआ आयोजन।

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के अनुसंधान एवं विकास विभाग नेअनुसंधान परियोजनाओं और फंडिंग अवसरों के लिए रिसर्च प्रमोशन नामक रिसर्च कॉन्क्लेव का हुआ आयोजन।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के अनुसंधान एवं विकास विभाग ने दिनांक 16 जनवरी, 2024 को अनुसंधान परियोजनाओं और फंडिंग अवसरों के लिए रिसर्च प्रमोशन नामक रिसर्च कॉन्क्लेव का आयोजन किया। इस कॉन्क्लेव का एजेंडा अनुसंधान परियोजनाओं और फंडिंग अवसरों से संबंधित जानकारी प्रदान करना है। इस कार्यक्रम के दर्शकों में जीआईएमएस के घरेलू सदस्यों के साथ-साथ शारदा, गलगोटिया और नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी के सदस्य भी हैं। आर एंड डी के प्रमुख डॉ. विवेक गुप्ता ने स्वागत भाषण और सम्मेलन की मुख्य विशेषताओं के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री एसएम प्रसाद, पूर्व-संयुक्त निदेशक, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, यूपीसीएसटी, भारत सरकार थे। उत्तर प्रदेश के. वे अनुसंधान के प्रमुख क्षेत्र, सहयोग की आवश्यकता, सार्वजनिक क्षेत्र में अनुसंधान प्रसार, परियोजनाओं की लेखापरीक्षा, प्रकाशन की आवश्यकता, जर्नल की अनुक्रमणिका और रैंकिंग और अस्वीकृतियों से निपटने के तरीके के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। संस्थान निदेशक डॉ. (ब्रिगेडियर) राकेश गुप्ता ने जीआईएमएस रिसर्च कॉन्क्लेव के बारे में प्रकाश डाला। वह संस्थान में अनुसंधान संस्कृति, टीम वर्क के फायदे, अनुसंधान विषय चयन के साथ-साथ अनुसंधान परियोजनाओं के मूल्यांकन, विभिन्न कार्यशालाओं और सम्मेलनों और संकाय के लिए पीएचडी कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि संस्थान अनुसंधान सुविधा प्रत्येक मंगलवार को सार्वजनिक मंच के लिए खुली रहती है। अनुसंधान एवं विकास प्रमुख डॉ. विवेक गुप्ता ने संस्थान की अनुसंधान यात्रा और जीआईएमएस ग्रेटर नोएडा में उपलब्ध अनुसंधान सुविधा पर प्रकाश डाला। उन्होंने अनुसंधान विंग, सुविधा में विभिन्न उपकरणों, वैज्ञानिक कर्मचारियों और विभिन्न अनुदानों के दृष्टिकोण के साथ 2019 में एमडीआरएल की स्थापना से लेकर 2024 में सेल कल्चर लैब विकास तक की यात्रा के बारे में संक्षेप में बताया। उन्होंने अनुसंधान प्रोत्साहन तंत्र और विभिन्न प्रस्तावित पहलों के बारे में भी परिचय दिया। प्रोफेसर सौरभ श्रीवास्तव सीएमएस, एमआरयू नोडल अधिकारी, जीआईएमएस केंद्र, राज्य सरकार, निजी क्षेत्र और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों से अनुसंधान में वित्त पोषण के अवसरों के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं। इसके बाद, हॉल पैनल चर्चा और हाई टी के लिए खुला है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button