Greater Noida

महिला उन्नति संस्था ने मिट्टी के दीये बांटकर “मेरी माटी-मेरा गौरव” अभियान की शुरुआत कर लोगों से दीपावली पर मिट्टी के बने दीये खरीदने की अपील की।

महिला उन्नति संस्था ने मिट्टी के दीये बांटकर “मेरी माटी-मेरा गौरव” अभियान की शुरुआत कर लोगों से दीपावली पर मिट्टी के बने दीये खरीदने की अपील की।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। दीपावली पर्व को मिट्टी के दीयों से जगमगाने के लिए सामाजिक संगठन महिला उन्नति संस्था ने मिट्टी के दीये बांटकर “मेरी माटी-मेरा गौरव” अभियान की शुरुआत कर लोगों से दीपावली पर मिट्टी के बने दीये खरीदने की अपील की। संस्थापक डा. राहुल वर्मा ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट क्षेत्र मे मिट्टी के दीये बांटकर अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि हमारा देश अपनी सभ्यता एवम संस्कृति के कारण विश्व मे सबसे अनूठा है यहां के प्रत्येक त्यौहार मे इसकी झलक स्पष्ट रूप से दिखाई देती है। दीपावली देश का सबसे बड़ा त्यौहार है जिसमे प्राचीन काल से मिट्टी से बने दीयों से घर आंगन को जगमग किया जाता रहा है मगर पिछले कुछ वर्षों के दौरान लोग पाश्चात्य संस्कृति के प्रभाव के कारण अपनी संस्कृति से दूर हो जा रहे है। युवा पीढी को अपनी खोई सभ्यता और संस्कृति से रूबरू कराने के लिए संगठन द्वारा “मेरी माटी-मेरा गौरव” अभियान चलाया गया है जिसके तहत संगठन सदस्यों द्वारा पूरे देश मे मिट्टी के 11000 दीये बांटकर एक संदेश देने का प्रयास किया जायेगा। जिला मीडिया प्रभारी वन्दना झा ने कहा कि इलैक्ट्रिक-मैटल-स्टील के आइटम्स की बाजार मे अधिकता के कारण मिट्टी के बर्तन बनाने का व्यवसाय बंदी के कगार पर आ गया है ऐसे छोटे छोटे प्रयासों के द्वारा इस व्यवसाय से जुड़े लोगों को काफी राहत मिल सकती है इसलिए सभी से विनम्र अनुरोध है कि इस दीपावली पर मिट्टी के दीये अवश्य खरीदें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button