India Expo CenterTechnologyएक्सक्लूसिव खबरेंटेक्नोलॉजी

लूम सोलर (Loom Solar) ने 5 किलो वाट तक की बिजली उत्पादित करने वाले डोमेस्टिक सोलर पैनल का प्रदर्शन किया,सोलर पैनल के दोनों साइड से बिजली बनाने की व्यवस्था, पैनल को देखने भारी भीड़ जुटी।

लूम सोलर (Loom Solar) ने 5 किलो वाट तक की बिजली उत्पादित करने वाले डोमेस्टिक सोलर पैनल का प्रदर्शन किया,सोलर पैनल के दोनों साइड से बिजली बनाने की व्यवस्था, पैनल को देखने भारी भीड़ जुटी
ग्रेटर नोएडा। (शफी मौहम्मद सैफी) भारत के अग्रणी सौर टेक स्टार्ट-अप, लूम सोलर ने आरईआई एक्सपो 2023 में अपने मिशन-जीरो एमिशन अभियान के अंतर्गत इनोवेटिव और भारत के पहले सौर समाधान पेश किए। इनमें डिज़ाइन एस्थेटिक की ज़रूरत वाले डीआईवाई प्रोजेक्ट्स और सरकार के लिए कस्टमाइज़ेबल छोटे सौर पैनल्स के साथ भारत के सर्वाधिक क्षमता के सौर मॉड्यूल शार्क 575 -700 W TOPCon बाईफेशियल 16 बस बार, आईओटी बेस्ड एनर्जी स्टोरेज सॉल्यूशन अटलांटा 5kWh-45 kWh, हाई फ्रीक्वेंसी सौर इन्वर्टर फ्यूजन 3kW – 100kW शामिल हैं।ये सॉल्यूशन आवासीय, वाणिज्यिक, औद्योगिक, कृषि एवं अन्य उपयोगों के लिए उद्योग के सर्वश्रेष्ठ सौर समाधान प्रदान करने के लूम सोलर के उद्देश्य के अनुरूप हैं। लूम सोलर वैश्विक मानकों के अनुरूप ग्रीन पॉवर टेक्नोलॉजी के शोध एवं विकास के लिए निरंतर काम कर रहा है, ताकि तकनीकी रूप से आधुनिक व इनोवेटिव सौर समाधानों की मदद से ग्रिड और डीजल जनरेटर आदि वैकल्पिक बिजली उत्पादन के स्रोतों पर निर्भरता कम हो सके। अपने जीवनकाल में 2,25,000 GW+ यूनिट का उत्पादन करने की कंपनी की मौजूदा स्थापित क्षमता के साथ यह भारत को अपने नेट ज़ीरो लक्ष्यों की ओर ले जाने के लिए लचीलापन प्राप्त करने की ओर एक कदम है।लूम सोलर (Loom Solar) ने अपने स्टॉल में 5 किलो वाट तक की बिजली उत्पादित करने वाले डोमेस्टिक सोलर पैनल का प्रदर्शन किया है। इस पैनल की खास बात है कि यह सोलर पैनल के दोनों साइड से बिजली बनाने की व्यवस्था है। इससे उत्पादित होने वाली बिजली आप सीधे ग्रिड में डाल दें या लीथियम बैटरी लगे सिस्टम में स्टोर कर ले। इससे आप दो घरेलू एयर कंडीशनर तो आराम से चला सकेंगे। लूम सोलर की हेड मार्केटिंग, निशी चंद्रा ने बताया कि एक किलो वॉट का पैनल लगवाने पर करीब एक लाख का खर्च आता है यदि पांच किलो वॉट बिजली उत्पादित करने का पैनल डोमेस्टिक यूज में लगाया जाएगा तो उसमें करीब 5 लाख का खर्चा आएगा। इस सोलर पैनल का लाइफ करीब 25 साल है।
सोलर एडॉप्शन बढ़ाने के लिए लूम सोलर ने अपने मौजूदा मिशन- जीरो उत्सर्जन के अंतर्गत 3 मुख्य ढांचे चुने हैं, पहला तीव्र सौर लोन और/या सौर सब्सिडी की सुविधा, दूसरा उत्पाद और समाधान के स्तर पर इनोवेशन, और तीसरा वितरण- पहुँच एवं टचप्वाइंट।
इस अवसर पर लूम सोलर के हेड मार्केटिंग, निशी चंद्रा ने कहा, “भारत आज ऐसे ग्रीन एनर्जी सॉल्यूशंस का विकास और वितरण कर रहा है, जिनमें कार्बन फुटप्रिंट और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने की क्षमता है। अपने मिशन – जीरो उत्सर्जन की मदद से हम घरों और ऑफिसों में कार्बन फुटप्रिंट कम करने के देश के लक्ष्य में अपना योगदान देना चाहते हैं। इसी उद्देश्य के साथ लूम सोलर ने अपने सौर समाधान लॉन्च किए हैं, जो भविष्य के अनुरूप हैं, और हमारे ग्राहकों की बढ़ती हुई बिजली की जरूरत को पूरा करने में समर्थ हैं।”
लूम सोलर का शार्क 575 – 700W TOPCon बाईफेशियल 16 बस बार सोलर मॉड्यूल अगली पीढ़ी की सबसे आधुनिक टेक्नोलॉजी है, जो कम जगह में बिजली की ज़रूरत को पूरा करने के लिए डिज़ाइन की गई है। TOPCon टेक्नोलॉजी यानी टनल ऑक्साइड पैसिवेटेड कॉन्टैक्ट अगली पीढ़ी की सौर सेल टेक्नोलॉजी है, जो पिछली टेक्नोलॉजी के मुक़ाबले ज़्यादा एफिशिएंसी, कम डिजनरेशन, कम टेंपरेचर कोफ़िशिएंट के साथ काम करती है, इसलिए यह मुश्किल मौसम, कम रोशनी में भी बेहतर बाईफेशियल फैक्टर के साथ काम कर सकती है।
अटलांटा 5kW-45kW जैसे लूम सोलर के आईओटी बेस्ड सुगम पॉवर बैकअप समाधान आईटी, आईटीईएस, अस्पतालों, एसएमई, एमएसएमई एवं जैसे अन्य वाणिज्यिक व आवासीय उपयोगों के लिए महत्वपूर्ण और जेनेरिक ऊर्जा की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गये हैं।सोलर इन्वर्टर फ्यूज़न 3kW-100 kW विभिन्न स्रोतों से मिलने वाली बिजली को ज़्यादा प्रभावशाली तरीक़े से नियंत्रित करने के लिए 24×7 काम करता है, और ग्राहकों को निरंतर बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित करता है।भारत में 500 गीगावॉट बिजली का उत्पादन रिन्यूएबल ऊर्जा समाधानों द्वारा करने के उद्देश्य के साथ लूम सोलर देश में महत्वपूर्ण स्थानों पर स्थित अपने वेयरहाउसेज़ और 3500 से ज़्यादा रिटेल पार्टनर्स के साथ अपनी टेक्नोलॉजी की उपलब्धता और तीव्र इंस्टालेशन क्षमताएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, ताकि ग्राहक अपनी ज़रूरत के अनुरूप क्षमता बढ़ा सकें।लूम सोलर फ़रीदाबाद, हरियाणा, भारत में अपने मुख्यालय के साथ लूम सोलर प्राइवेट लिमिटेड सबसे तेजी से विकसित हो रहे सोलर-टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप्स में से एक है, जो आवासीय सौर क्षेत्र में इनोवेशन ला रहा है। इसकी स्थापना 2018 में हुई थी। यह संगठन मोनो सोलर पैनल; ग्रिड कनेक्टेड एसी मॉड्यूल्स, शार्क सीरीज़ में शार्क बाईफेशियल आदि उत्पाद पेश करके अपने क्षेत्र में सबसे आगे है। यह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त आईएसओ 9001-2015 सर्टिफ़ाइड कंपनी है, जो ‘मेक इन इंडिया’ मिशन के साथ हरियाणा में अपनी मैनुफ़ैक्चरिंग यूनिट से 10 वॉट-700 वॉट तक के सौर पैनलों की सबसे विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है। लूम सोलर 500 ज़िलों में 3500 से ज़्यादा वितरकों के साथ ‘डिजिटल इंडिया’ को अपनाकर अपने उत्पाद पूरे भारत में और अमेज़न, फ्लिपकार्ट एवं www.loomsolar.com जैसे ईकॉमर्स प्लेटफार्मों पर आसानी से उपलब्ध करा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button