GautambudhnagarGreater Noida

समग्र ग्राम विकास गतिविधि मेरठ के द्वारा कमालपुर गांव में ग्राम गौरव उत्सव का हुआ आयोजन,गांव का नाम उज्ज्वल करने वाले लोगों को किया गया सम्मानित।

समग्र ग्राम विकास गतिविधि मेरठ के द्वारा कमालपुर गांव में ग्राम गौरव उत्सव का हुआ आयोजन,गांव का नाम उज्ज्वल करने वाले लोगों को किया गया सम्मानित।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा/सिकंद्राबाद। सिकंदराबाद तहसील के अरनिया कमालपुर गांव में ग्राम गौरव उत्सव मनाया गया यह कार्यक्रम समग्र ग्राम विकास गतिविधि मेरठ के द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम में गांव का नाम उज्जवल करने वाले व्यक्तियों को सम्मानित किया गया ।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला सह कारवहा योगेंद्र सिंह,वैज्ञानिक डॉ. विकास कुमार,प्रान्त समरसता प्रमुख क्रांति बाबा व बाबा बृहस्पतिनाथ शामिल हुए।कार्यक्रम के अध्यक्ष मास्टर वीरपाल सिंह रहे। कार्यक्रम का संचालन नरेश कुमार ने किया।इस दौरान योगेंद्र सिंह ने कहा कि अयोध्या में भाव राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। इस दौरान उन्होंने सभी से उत्सव मनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि पूरे जिले में यह ग्राम गौरव उत्सव मनाया जा रहा है। जिसमें सभी ग्रामीणों को एक दूसरे से प्रेम भाव रखनेऔर आपसी भाईचारा बने रखने की अपील भी की जा रही है।इस कार्यक्रम में गाँव से मेहनत कर सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल के पद पर पहुंच कर गांव का नाम उज्ज्वल करने वाले योगेंद्र सिंह व अनुज भाटी को सम्मानित किया गया। व्यवसाय में राजकुमार भाटी व राजकुमार शर्मा, प्राइवेट सेक्टर में सूबेदार उदयपाल भाटी, पुलिस में दरोगा अंजली भाटी, सिविल जॉब में नवाब सिंह भाटी, कृषि में कृष्ण शर्मा व प्रमोद भाटी, खेलों में नित्या भाटी व शिवानी भाटी, शिक्षा में अनुज भाटी,मोनिका शर्मा व विशाखा,शिक्षक मुकेश भाटी,समाजसेवी सोनू भाटी,पत्रकार भूपेश प्रताप सिंह को गांव का नाम उज्जवल करने के लिए सम्मानित किया गया। इसके अलावा गांव गांव की सबसे बुजुर्ग महिला ईश्वर देवी और सबसे बुजुर्ग पुरुष श्यामलाल सिंह को भी सम्मानित किया गया।गांव से सेना में शहीद होने वाले विनोद भाटी के परिवार जन को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान गाँव के इतिहास की भी जानकारी दी गई।मास्टर वीरपाल सिंह ने गांव के इतिहास की जानकारी दी ।वैज्ञानिक डॉक्टर विकास ने ग्रामीणों को गाँव की वस्तुओं का महत्व बताया गया। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम आधुनिकता के दौर में गांव की वस्तुओं के इस्तेमाल को भूलते हुए जा रहे हैं और बाहरी लोग उसका फायदा उठा रहे हैं ।नीम की दातून से लेकर गाय के गोबर तक और सरसों के तेल से लेकर अन्य वस्तुओं को हमकों मिलावट करके बेचा जा रहा है। उन्होंने कहा कि हम उन चीजों को बर्बाद कर रहे हैं। हमें इन्हीं वस्तुओं को इस्तेमाल करने की जरूरत है, जिससे कि हम स्वस्थ रह सकते हैं।प्रान्त समरसता प्रमुख क्रांति बाबा ने देश के इतिहास से सभी को रूबरू कराया और एक देशभक्ति कविता सुनाई और सभी से देश के लिए कार्य करने और निष्ठावान रहने की बात कही।कार्यक्रम में छोटे-छोटे बच्चों के द्वारा सरस्वती वंदना, अमृतवाणी और देश भक्ति गीत प्रस्तुत किए गए। कार्यक्रम में ग्राम अरनिया कमालपुर के समस्त ग्रामवासी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button