Greater Noidaसाहित्य

श्री धार्मिक रामलीला मंचन सेक्टर पाई। सुपर्णखा के नाक काटने से लेकर माता शबरी के बेर खाने तक की लीला का हुआ मंचन, दादरी विधायक तेजपाल नागर और डीएम रहे बी. एन. सिंह ने की मंचन की शुरुआत।

श्री धार्मिक रामलीला मंचन सेक्टर पाई।  सुपर्णखा के नाक काटने से लेकर माता शबरी के बेर खाने तक की लीला का हुआ मंचन, दादरी विधायक तेजपाल नागर और डीएम रहे बी एन सिंह ने की मंचन की शुरुआत।
ग्रेटर नोएडा। (शफी मौहम्मद सैफी) श्री धार्मिक रामलीला कमेटी के तत्वाधान में गोस्वामी सुशील जी महाराज के दिशा दिशा निर्देशन में रामलीला का मंचन राजस्थान के सर्वश्रेष्ठ कलाकारों द्वारा किया जा रहा है । रामलीला मैदान ऐच्छर पाई सेक्टर में आज के मंचन में मुख्य अतिथि तेजपाल सिंह नागर विधायक दादरी विधानसभा,बी० एन० सिंह IAS पूर्व ज़िलाधिकारी गौतमबुद्धनगर रहे।इस मौक़े पर पूर्व जिलाधिकारी रहे बी एन सिंह ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जीवन पर आधारित स्वामी सुशील जी द्वारा लिखित एवं निर्देशित यह रामलीला एक अद्भुत मंचन है। इससे यह सीख मिलती है कि वह सारे मूल्यों जिसका भगवान राम ने हर परिस्थिति में पालन किया किसी भी समय काल एवं परिस्थिति में व्यक्ति, परिवार, संस्था एवं समाज के संचालन के लिए अति आवश्यक है। इन मानवीय मूल्यों को त्याग नहीं किया जा सकता है ।नहीं तो हम मानव नहीं रह पायेंगे। इस बारे में रामलीला कमेटी के अध्यक्ष आनंद भाटी ने हमें बताया आज पंचवटी में भगवान श्री राम ने अपना निवास स्थान बनाया और वहां पर सुपर्णखा के नाक काटे जाने के निर्णय से भगवान ने सभी भक्तों को यह संदेश दिया कि पराई स्त्री या पराये पुरुष के प्रति मन में गलत आकर्षण से समाज में सिर्फ और सिर्फ आपकी नाक कटेगी। माता सीता के हरण के दृश्य ने सभी भक्तों को यह संदेश दिया कि पराई स्त्री हरण का अपराध आपके संपूर्ण वंश के विनाश का कारण बनेगा। जटायु वध के दृश्य ने सभी भक्तों को आज संदेश दिया कि अगर किसी भी स्त्री की रक्षा करेंगे और आपके प्राण भी चले जाते हैं तो स्वयं ईश्वर आपको पिता का सम्मान देंगे और अपने हाथों से अंतिम संस्कार कर मोक्ष प्राप्त करा देंगे। भगवान श्री राम का माता सीता के विछोह के विलाप के दृश्य के माध्यम से ईश्वर ने यह संदेश दिया कि हर पुरुष को अपनी पत्नी के प्रति अटूट प्रेम समर्पण का भाव होना चाहिए। और माता शबरी के जूठे बेर खाकर स्वयं परमपिता परमेश्वर ने ऊंच नीच के भेदभाव को समाज में से हटाने का और सभी को समान अधिकार का संदेश दिया। सभी भक्तों ने आज की सभी कथाओं का भरपूर आनंद लिया और सब ने भगवान श्री राम का पूरे परिसर में जयकारा लगाकर पूरे परिषद को श्री राम मय कर धन्य कर दिया।इस अवसर पर संस्था के संस्थापक गोश्वामी सुशील जी महाराज राजकुमार नागर, शेर सिंह भाटी, संरक्षक हरवीर मावी, प्रदीप शर्मा,बालकिशन सफ़ीपुर,सुशील नागर,अध्यक्ष आनन्द भाटी,महासचिव ममता तिवारी,कोषाध्यक्ष अजय नागर, मिडिया प्रभारी धीरेंद्र भाटी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष उमेश गोतम,महेश शर्मा, पवन नागर,श्रीमती रोशनी सिंह, सत्यवीर मुखिया,रक़म सिंह भाटी,मनोज गुप्ता,चैनपाल प्रधान,नवनीत गुप्ता, फिरे प्रधान,बीरपाल मावी,श्रीमती विमलेश रावल, मयंक,भगवत्,पवन भाटी, ज्योति सिंह आदि पदाधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button