GautambudhnagarGreater Noida

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा में सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन एवम् ब्रेस्ट अवेयर होने की ओर महिला सशक्तिकरण” विषय पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम।

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा में सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन एवम् ब्रेस्ट अवेयर होने की ओर महिला सशक्तिकरण” विषय पर हुआ जागरूकता कार्यक्रम।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा।राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग एवं कम्युनिटी मेडिसिन विभाग द्वारा सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन एवम् ब्रेस्ट अवेयर होने की ओर महिला सशक्तिकरण” विषय पर एक जागरूकता कार्यक्रम एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग, जिम्स के छात्रों द्वारा लघु नाटिका की प्रस्तुति से की गई। जन साधारण को सर्वाइकल कैंसर के रोग एवं उससे बचाव के बारे में बताया गया। इसका संयोजन श्वेता, सहायक आचार्या, कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग ने कराया। इसके बाद ज़िले में कार्यरत 30 एएनएम के लिए एक कार्यशाला का आयोजन किया गया जो कि डॉ अर्चना गुप्ता के सानिध्य में संपन्न हुई। कार्यशाला में डा0 अर्चना गुप्ता, डा0 रुचि वर्मा एवम् डॉ श्रुति सिंह ने महिलाओं को र्स्वाइकल एवम् स्तन कैंसर के प्रति आगाह करते हुए इनके लक्षणों के बारे में बताया एवं बच्चियों को समय से वैक्सीन लगवाये जाने का आग्रह किया। डा0 अनुराग श्रीवास्तव एवं डॉ कौसर नियाज़ ने देश से सर्वाइकल एवं स्तन कैंसर के उन्मूलन में एएनएम एवं अन्य ज़मीनी स्तर पर काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों की भूमिका पर प्रकाश डाला और उनकों समुदाय में इस विषय पर जागरूकता फैलाने के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का समापन सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित करके किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button