GautambudhnagarGreater Noida

ग्रेटर नोएडा में विश्व गैस शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन, दूसरे दिन हजारों आगंतुक गैस उद्योग प्रदर्शनी में हुए शामिल

ग्रेटर नोएडा में विश्व गैस शिखर सम्मेलन 2024 का आयोजन, दूसरे दिन हजारों आगंतुक गैस उद्योग प्रदर्शनी में हुए शामिल

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। विश्व गैस शिखर सम्मेलन 2024 प्राकृतिक और औद्योगिक गैसों के उत्पादन, प्रसंस्करण, शोधन, ईंधन भरने की तकनीक और बुनियादी ढांचे के विकास पर एक अंतर्राष्ट्रीय शिखर सम्मेलन है। यह कार्यक्रम ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर में चल रहे गैस इंडिया एक्सपो 2024 का एक समवर्ती कार्यक्रम था। गैस इंडिया एक्सपो 2024 के दूसरे दिन लोगों की संख्या पहले दिन से अधिक रही, जिसमें हजारों आगंतुकों ने गैस उद्योग प्रदर्शनी में शिरकत की।
यह शिखर सम्मेलन 04 जुलाई से 05 जुलाई 2024 तक इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा, यूपी, भारत में आयोजित किया। इसका आयोजन भारतीय व्यापार मेला विद्वत परिषद(आईटीएफए) और भारतीय प्रदर्शनी सेवाओं द्वारा किया गया।
विश्व गैस शिखर सम्मेलन 2024 एक 2 दिवसीय नेटवर्किंग कार्यक्रम था, जिसमें गैस और संबद्ध उद्योग के क्षेत्रों के विशेषज्ञ भविष्य की संभावनाओं में दुनिया भर में गैस उद्योग में नवीनतम तकनीकों, विकास, चुनौतियों और अवसरों के बारे में चर्चा करने के लिए एक साथ आए थे और किसी भी देश में विकास, उन्नति और स्थिरता में गैस के महत्व और भूमिका के प्रमुख विषयों पर उद्योग विशेषज्ञों के बीच बहस हुई थी। विश्व गैस शिखर सम्मेलन ने गैस उद्योग, व्यापार संघों, सरकारी एजेंसियों और व्यक्तिगत निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं के बीच संबंध बनाने में एक सूत्रधार के रूप में काम किया है। इसने नेटवर्किंग, सहयोग, रणनीति बनाने के लिए एक सहज वातावरण को सक्षम करके संचार में अंतराल को पाटने में मदद की और साझेदारी के अवसरों के लिए गुंजाइश प्रदान की।
भारत और विदेश के प्रख्यात वक्ताओं ने गैस उद्योग के प्रमुख मुद्दों पर बहस, विचार-विमर्श और विचारों का आदान-प्रदान किया। विश्व गैस शिखर सम्मेलन ने प्रौद्योगिकीविदों, नीति निर्माताओं, शोधकर्ताओं, निर्माताओं, शिक्षाविदों, उद्योगपतियों और सरकारी एजेंसियों के साथ वैश्विक नेटवर्किंग का अवसर प्रस्तुत किया है। शिखर सम्मेलन ने गैस उद्योग के पेशेवरों को गैस और संबद्ध उद्योग के विशेषज्ञों के साथ बातचीत करने का एक आदर्श अवसर प्रदान किया। शिखर सम्मेलन के मुख्य वक्ता संदीप जैन, कार्यकारी निदेशक, गैस, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड और श्री इवान बुखोनिन, महानिदेशक हीलियम 24, रूस रहे।
संदीप जैन, कार्यकारी निदेशक, गैस, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अनुसार, “गैस एक चक्रीय अर्थव्यवस्था में योगदान दे सकता है, जिसका एक तरीका बायोगैस का उत्पादन है, जिसका उपयोग अक्षय ऊर्जा स्रोत के रूप में किया जा सकता है, जो जीवाश्म ईंधन की आवश्यकता को कम करने के साथ-साथ गर्मी और बिजली भी प्रदान करता है। ऊर्जा विकल्पों के विविध पोर्टफोलियो को अपनाकर, हम एक अधिक लचीली और टिकाऊ ऊर्जा प्रणाली बना सकते हैं जो भविष्य की पीढ़ियों के लिए ग्रह की रक्षा करते हुए समाज की जरूरतों को पूरा करती है। गैस के लाभों को इसके संभावित पर्यावरणीय प्रभावों के साथ संतुलित करके और गैस के प्रति रणनीतिक और जिम्मेदार दृष्टिकोण अपनाकर, हम एक शुद्ध-शून्य भविष्य के लिए एक मार्ग बना सकते हैं।”रूस के हीलियम24 के महानिदेशक इवान बुखोनिन के अनुसार, “यह शिखर सम्मेलन आर्थिक विकास, तकनीकी उन्नति और बेहतर भविष्य के लिए स्थिरता की दिशा में प्रयासों को बढ़ाने में गैस की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डालता है। यह ऊर्जा विकास के लिए एक संतुलित और एकीकृत दृष्टिकोण की आवश्यकता पर जोर देता है, जो कम कार्बन वाले भविष्य के लिए गैस की क्षमता का लाभ देता है। यह रुचि पैदा करेगा और हितधारकों की एक विस्तृत श्रृंखला से जुड़ाव देगा। वैश्विक गैस मांग और आपूर्ति की गतिशीलता, गैस मूल्य निर्धारण, मूल्य श्रृंखला में निवेश के अवसर प्रदान करेगा।”

Related Articles

Back to top button