GautambudhnagarGreater noida news

“स्व-सहायता समूह की महिलाएं अपने सपने को पंख देकर उड़ान को हुई तैयार, जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह के साथ किया एक्सपो मार्ट सेंटर में आयोजित भारत के हस्तशिल्प मेले का भ्रमण, विधायक के साथ किया लंच।

“स्व-सहायता समूह की महिलाएं अपने सपने को पंख देकर उड़ान को हुई तैयार, जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह के साथ किया एक्सपो मार्ट सेंटर में आयोजित भारत के हस्तशिल्प मेले का भ्रमण, विधायक के साथ किया लंच।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। एक्सपो मार्ट सेंटर में भारत के हस्तशिल्प मेले में जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह के साथ जनपद की स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने भ्रमण किया। जेवर में स्व-सहायता समूह से जुड़कर महिलाएं सफलता की नई कहानी लिख रही है। जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह की ओर से इन महिलाओं को सशक्त व आत्मनिर्भर बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहे हैं।इस मौके पर जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह ने कहा कि “स्व-सहायता समूह की महिलाएं ग्रामीण क्षेत्रों में ही अनेकों प्रकार की आर्थिक गतिविधियां कर रही हैं, जिससे गांव आर्थिक रूप से समृद्ध हो रहे हैं और इन महिलाओं के परिवार की गरीबी मिट रही है। हम स्व-सहायता समूह की संख्या में लगातार बढ़ोतरी करेंगे और महिलाओं के द्वारा किए गए उत्पाद को देश और विदेश में बेचने में मदद करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार स्व-सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा तैयार किए गए उत्पाद की मार्केटिंग भी करेगी।”

जेवर विधायक धीरेन्द्र सिंह ने आगे कहा कि “स्व-सहायता समूह की महिलाएं आने वाले समय में केवल अपने परिवारों की ही नहीं, बल्कि क्षेत्र की तस्वीर बदलने में अहम भूमिका निभाएंगी।”हैंडलूम हैंडीक्राफ्ट एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के चेयरमैन ने कहा कि “स्व-सहायता समूह की महिलाओं के लिए जिस किसी उपकरण की आवश्यकता होगी, वह हमारे द्वारा उपलब्ध कराई जाएंगे। महिलाओं को रेगुलर काम मिल सके, उसकी व्यवस्था भी हमारे द्वारा की जाएगी। अगर आप एक्सपोर्टर्स के लिए काम करना चाहेंगे तो, वह भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको रोजगार का अधिक से अधिक अवसर दिया जाएगा।”इंडिया एक्सपो मार्ट (आईईएमएल) के चेयरमैन राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि “देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न सिर्फ महिला सशक्तिकरण के लिए काम किया, बल्कि हमारी पौराणिक संस्कृति के अनुसार महिलाओं को सम्मान भी दिया है।

70 लाख लोगों में से 47 प्रतिशत महिलाएं हमारे ग्रुप में जुड़ी हुई है, जो महिलाएं गांव अथवा शहरों में कार्य कर रहे हैं, उनके उत्पादकों को सही और विदेश में पहुंचने का प्रयास करेंगे। आज आप सभी महिलाएं एक नया अध्याय शुरू करने जा रही है। जो हम बनाते हैं, मार्किट में जो दिखता है, वहीं बिकता है। इसलिए वहीं बनाना है, जो बिक सके। आप अपने आपको अकेला महसूस कभी मत करना, क्योंकि आपके साथ बहुत ही सशक्त लोग जुड़े हुए हैं। आप हमारे उद्यमियों को अपने उत्पाद डायरेक्ट ऑर्डर फॉरवर्ड कर सकती हैं।”
महिला उद्यमी के मेंबर शालिनी ने कहा कि “स्व-सहायता समूह भारत के तमाम जिलों में महिलाओं को व्यवसाय करने का एक बहुमूल्य अवसर देते हैं। इसी के साथ-साथ कई ऐसी सरकारी योजनाएं और परियोजनाएं हैं, जो महिलाओं के स्वयं-सहायता समूहों को सक्षम बनाती हैं।”
स्व-सहायता समूह की सभी महिलाओं ने अपने विधायक धीरेन्द्र सिंह के साथ एक्सपो मार्ट सेंटर में दोपहर का लांच भी किया और हस्तशिल्प मेले का लुफ्त उठाया।

Related Articles

Back to top button