GautambudhnagarGreater Noida

जीएल बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के रोटारैक्ट क्लब के छात्रों ने जलसंरक्षण एवं ग्रामीण स्वछता कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

जीएल बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के रोटारैक्ट क्लब के छात्रों ने जलसंरक्षण एवं ग्रामीण स्वछता कार्यक्रम का हुआ आयोजन।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। जीएल बजाज इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट के रोटारैक्ट क्लब के छात्रों ने जलसंरक्षण एवं ग्रामीण स्वछता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य पानी की स्वच्छता और हाइजीन पर ध्यान केंद्रित करना था। इस अभियान में समर्पित छात्रों ने नोएडा सेक्टर 88 स्थित सदरपुर गांव में दो सत्रों का आयोजन किया। पहला सत्र बेहतर हाथ धोने की तकनीक पर केंद्रित था। छात्रों ने गांव के लोगों और बच्चों को सही तरीके से हाथ धोने के तरीके और महत्व को समझाया। उन्होंने बताया कि हाथ धोने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है और यह स्वच्छता बनाए रखने का सबसे आसान तरीका है। दूसरे सत्र में उचित स्वच्छता बनाए रखने के लिए छात्रों ने गांव वासियों को यह बताया कि कैसे वे गांव में जल संरक्षण कर सकते है और अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ रख सकते हैं एवं गंदगी से होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं। कॉलेज के जल संरक्षण और स्वछता अभियान के माध्यम से 300 से अधिक लोगों को जागरूक किया गया। सत्रों के बाद गांव के बच्चों और लोगों में 500 हैंड वॉश किट वितरित की गई। ये किट्स सभी आवश्यक सामग्रियों से भरी हुई थीं जो कि स्वच्छता बनाए रखने में मदद करेंगी। संस्थान के वाइस चेयरमैन ने कहा कि रोटारैक्ट क्लब के छात्रों का यह प्रयास न केवल जल और स्वच्छता के महत्व को समझाने में सफल रहा, बल्कि गांव के लोगों में जागरूकता बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस प्रोजेक्ट ने यह साबित कर दिया कि अगर सही दिशा और समर्पण हो तो हम अपने समाज में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं। क्लब के छात्रों का यह योगदान एक स्वस्थ और स्वच्छ समाज के निर्माण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। कार्यक्रम का संयोजन छात्र कल्याण डीन डॉo महावीर सिंह नरुका और प्रियंका दत्त ने किया।

Related Articles

Back to top button