GautambudhnagarGreater Noida

गलगोटियास विश्वविद्यालय में जीवन शैली में सुधार के लिए “तनाव प्रबंधन” पर गोष्ठी का हुआ आयोजन

गलगोटियास विश्वविद्यालय में जीवन शैली में सुधार के लिए “तनाव प्रबंधन” पर गोष्ठी का हुआ आयोजन

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। विश्वविद्यालय के छात्रों के कल्याण और शैक्षणिक प्रदर्शन पर तनाव प्रबंधन और जीवनशैली महत्वपूर्ण कारक हैं। यह रिपोर्ट छात्रों के बीच तनाव के कारणों, प्रभावी तनाव प्रबंधन तकनीकों और समग्र स्वास्थ्य और शैक्षणिक सफलता पर जीवनशैली विकल्पों के प्रभाव की जांच करती है। विश्वविद्यालय के छात्र कई चुनौतियों का सामना करते हैं, जिनमें शैक्षणिक दबाव, सामाजिक समायोजन और वित्तीय बाधाएं शामिल हैं। ये चुनौतियाँ अक्सर तनाव के स्तर को बढ़ा देती हैं, जो उनकी मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं। तनाव को समझना और प्रबंधित करना, साथ ही एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाना, छात्रों के लिए शैक्षणिक और व्यक्तिगत रूप से उन्नति के लिए बहत ही आवश्यक है।वीसी के मार्गदर्शन में गलगोटियास विश्वविद्यालय ने छात्रों के साथ बातचीत करने के लिए MAAsterG राजेश कुमार को को आमंत्रित किया। MAAsterG के समन्वयक कर्नल सुमित दुग्गल थे। इस कार्यक्रम का समन्वय डॉ. शिखा श्रीवास्तव ने किया। लेफ्टिनेंट गार्गी त्यागी और उनकी एनसीसी छात्रों की टीम ने कार्यक्रम के सुचारू संचालन में महत्वपूर्ण योगदान दिया।सत्र में एससीएसई के छात्रों ने भी भाग लिया। MAAsterG ने हमारे छात्रों को तनाव प्रबंधन और कल्याण के लिए कुछ रणनीतियाँ और सुझाव दिए।

समय प्रबंधन।

कार्यों को प्राथमिकता दें। अपने शेड्यूल को व्यवस्थित करने के लिए एक योजनाकार या डिजिटल टूल का उपयोग करें। समय सीमा और महत्व के आधार पर कार्यों को प्राथमिकता दें।कार्यों को छोटे-छोटे चरणों में बाँटें,अभिभूत महसूस करने से बचने के लिए बड़े कार्यों को छोटे-छोटे, प्रबंधनीय कार्यों में बाँट लें।

विश्राम तकनीकें:
गहरी साँस लेना और ध्यान: अपने मन को शांत करने के लिए गहरी साँस लेने के व्यायाम या ध्यान का अभ्यास करें।

प्रगतिशील मांसपेशी विश्राम: इसमें शारीरिक तनाव को कम करने के लिए विभिन्न मांसपेशी समूहों को तनाव देना और फिर धीरे-धीरे आराम देना शामिल है।

शारीरिक गतिविधि।

नियमित व्यायाम करें: नियमित शारीरिक गतिविधि को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। यह पैदल चलना, जॉगिंग करना या किसी स्पोर्ट्स क्लब में शामिल होना जितना आसान हो सकता है।

योग और स्ट्रेचिंग: ये गतिविधियाँ तनाव को कम करने और लचीलेपन और एकाग्रता में सुधार करने में मदद कर सकती हैं।

सामाजिक समर्थन।

जुड़े रहें: परिवार और दोस्तों के साथ संबंध बनाए रखें। जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उससे अपने तनाव के बारे में बात करने से राहत मिल सकती है।

समूहों या क्लबों में शामिल हों।एक समर्थन नेटवर्क बनाने के लिए परिसर की गतिविधियों में भाग लें या उन क्लबों में शामिल हों जिनमें आपकी रुचि है।
कार्यक्रम के बाद फीडबैक सत्र हुआ और यह देखा गया कि अधिकांश छात्र ने कहा कि बेहतर मानसिक स्वास्थ्य और सभी के कल्याण के लिए विश्वविद्यालय में इस प्रकार के कार्यक्रम समय समय पर जरूर होते रहने चाहिए।

Related Articles

Back to top button