Greater NoidaNPCL

एनपीसीएल ने सूरजपुर कोर्ट परिसर में लगाया आरवीएम मशीन ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम ने पकड़ा जोर

एनपीसीएल ने सूरजपुर कोर्ट परिसर में लगाया आरवीएम मशीन ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम ने पकड़ा जोर

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा।पर्यावरण पर कचरे के प्रभाव को कम करने और ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम में जुटी नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड ने शनिवार को सूरजपुर कोर्ट परिसर में रिवर्स वेंडिंग मशीन की स्थापना की। कोर्ट परिसर में स्थापित नए आरवीएम मशीन का उद्घाटन माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश, गौतमबुद्ध नगर, श्री अवनीश सक्सेना के हाथों हुआ। इस मौके पर माननीय जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री अवनीश सक्सेना के अलावा जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव श्रीमती ऋचा उपाध्याय समेत सभी माननीय न्यायाधीश और एनपीसीएल के लीगल हेड श्री आलोक शर्मा की मौजूदगी देखी गई।

एनपीसीएल इससे पहले ग्रेटर नोएडा में चार अलग-अलग जगहों पर आरवीएम मशीन स्थापित कर चुका है। ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने के एनपीसीएल के अभियान में लोगों की अच्छी भागीदारी देखी जा रही है और अब तक इन रिवर्स वेंडिंग मशीनों के जरिए 14000 से ज्यादा प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल किया जा चुका है। आरवीएम मशीनों में प्लास्टिक के बोतलों को रिसाइकिल कर टी-शर्ट, जैकेट, बैग और टोपी जैसे उत्पाद तैयार किए जाते हैं और फिर उसे लोगों में वितरित किया जाता है। इतना ही नहीं आरवीएम मशीन में प्लास्टिक बोतलों को डंप करने के बदले लोगों को स्विगी, जोमैटो और जिंग बस जैसी कंपनियों की ओर से कूपन भी दिया जाता है।

एनपीसीएल ने 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय प्लास्टिक बैग मुक्त दिवस पर ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग जगहों पर जागरुकता अभियान चलाया था जिसके तहत लोगों ने शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने का संकल्प लिया था। एनपीसीएल ने इस अभियान से जुड़े लोगों को 10 प्लास्टिक के बातलों के बदले एक जूट बैग भी दिया था।

ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने के अभियान का अब व्यापक असर देखने को मिल रहा है। एनपीसीएल की ओर से स्थापित आरवीएम मशीन किस तरह काम करता है इसे देखने और समझने दिल्ली के कालकाजी स्थित जगन्नाथ बिजनेस मैनेजमेंट स्टीज के कई छात्र जुलाई महीने में ग्रेटर नोएडा पहुंचे थे।

ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने की पहल में मिले इस सहयोग और समर्थन के लिए एनपीसीएल सूरजपुर कोर्ट के माननीय न्यायाधीशों और सदस्यों के प्रति अपना आभार प्रकट करता है। प्लास्टिक मुक्त अभियान को मिल रही सफलता से एनपीसीएल काफी उत्साहित है और आनेवाले दिनों में कंपनी ग्रेटर नोएडा में कई और जगहों पर आरवीएम मशीन स्थापित करनेवाली है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button