GautambudhnagarGreater Noida

शारदा हॉस्पिटल में एनपीसीएल ने स्थापित की आरवीएम मशीन,ग्रेटर नोएडा में अब 6 जगहों पर आरवीएम, 17000 प्लास्टिक बोतलों को किया रिसाइकिल।

शारदा हॉस्पिटल में एनपीसीएल ने स्थापित की आरवीएम मशीन,ग्रेटर नोएडा में अब 6 जगहों पर आरवीएम, 17000 प्लास्टिक बोतलों को किया रिसाइकिल।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा।पर्यावरण पर कचरे के प्रभाव को कम करने और ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम में जुटी नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड ने शारदा हॉस्पिटल में रिवर्स वेंडिंग मशीन स्थापित की। एनपीसीएल ने शारदा हॉस्पिटल में ये आरवीएम मशीन अपने सीएसआर कार्यक्रम ‘संकल्प’ के तहत स्थापित किया है। एनपीसीएल की ओर से स्थापित रिवर्स वेंडिंग मशीन में इस्तेमाल की हुई प्लास्टिक की बोतल और एल्युमिनियम कैन को क्रश करने के बाद उसे रिसाइकिल कर अलग-अलग वस्तुओं जैसे टी शर्ट, टोपी और कैप इत्यादि का निर्माण किया जाता है।  शारदा हॉस्पिटल में आरवीएम मशीन की स्थापना के उद्घाटन पर एनपीसीएल के वरिष्ठ अधिकारी प्रवीण गोयल, हेड, आईटी, ऑटोमेशन और एससीई, मेघना दोसी, हेड बीई एंड सीआर और सीएसआर, सौरीरंजन रंगनाथन, डायरेक्टर स्ट्रेटजिक, शारदा हॉस्पिटल, सुनील कपूर, सीईओ, शारदा केयर और डॉ. राममूर्ति शर्मा, मेडिकल सुपरिटेंडेंट, शारदा हॉस्पिटल के अलावा कई गनमान्य अधिकारियों की मौजूदगी देखी गई।आरवीएम स्थापित करने के बाद शारदा हॉस्पिटल के मैनेजमेंट और मैंटिनेंस टीम को इस मशीन के उपयोग के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। एनपीसीएल की ओर से ग्रेटर नोएडा में अब 6 जगहों पर आरवीएम मशीन स्थापित किए जा चुके हैं। अभी कुछ दिनों पहले एनपीसीएल की ओर से ग्रेटर नोएडा के ओमेक्स कनॉट प्लेस मॉल और सूरजपुर कोर्ट में भी आरवीएम मशीन स्थापित किए गए थे। पर्यावरण को लेकर जागरुकता बढाने और शहर को प्लास्टिक मुक्त बनाने की दिशा में लोगों की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी हो इसके लिए स्विगी, जोमैटो, शॉपर्स स्टॉप, मिंत्रा और डोमिनोज जैसी कंपनियों की ओर से कूपन भी दिया जाता है।ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने के एनपीसीएल के अभियान में लोगों की अच्छी भागीदारी देखने को मिल रही है। अबतक इन रिवर्स वेंडिंग मशीनों के जरिए 17000 से ज्यादा प्लास्टिक बोतलों को रिसाइकिल किया जा चुका है। इतना ही नहीं इन बोतलों को रिसाइकिल कर 900 टी शर्ट भी बनाए जा चुके हैं जिसे उन लोगों में वितरित किया जाता है जो प्लास्टिक की बोतलों को इक्ट्ठा कर उसे अपने नजदीकी आरवीएम में रिसाइकिल के लिए डालते हैं। एनपीसीएल के प्रवक्ता मनोज झा का कहना है कि “ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने की हमारी ये मुहिम रंग ला रही है। हमने पिछले साल मार्च महीने में पहला आरवीएम स्थापित किया था और एक साल के भीतर हम शहर में 6 अलग-अलग जगहों पर आरवीएम मशीन लगा चुके हैं। हम 31 मार्च तक शहर में एक और लोकेशन पर आरवीएम मशीन स्थापित करने जा रहे हैं”।  ग्रेटर नोएडा को प्लास्टिक मुक्त बनाने के एनपीसीएल के अभियान का अब व्यापक असर देखने को मिल रहा है। एनपीसीएल की ओर से स्थापित आरवीएम मशीन किस तरह काम करता है इसे देखने और समझने दिल्ली के कालका जी स्थित जगन्नाथ बिजनेस मैनेजमेंट स्टीज के छात्रों का एक दल पिछले साल ग्रेटर नोएडा पहुंचा था।

Related Articles

Back to top button