GautambudhnagarGreater NoidaNPCL

नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड ने 53 युवाओं को दिलाया रोजगार, एनपीसीएल ने कौशल एवं आजीविका कार्यक्रम से स्थानीय युवाओं का संवारा भविष्य

नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड ने 53 युवाओं को दिलाया रोजगार

एनपीसीएल ने कौशल एवं आजीविका कार्यक्रम से स्थानीय युवाओं का संवारा भविष्य

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा।नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड ने अपने सीएसआर कार्यक्रम, प्रोजेक्ट संकल्प : कौशल और आजीविका कार्यक्रम के तहत ग्रेटर नोएडा में आर्थिक रुप से कमजोर परिवार से आनेवाले युवाओं को अलग-अलग कंपनियों में नौकरी दिलाने में अहम भूमिका निभाई है। एनपीसीएल की ओर से आयोजित रोजगार मेले में पहले चरण में 53 युवाओं को चुनिंदा कंपनियों में नौकरी मिली जिसमें कई लोगों को 21000 रुपए महीने की सैलरी ऑफर हुई। एनपीसीएल की ओर से आयोजित रोजगार मेले में 10 अलग-अलग कंपनियों की एचआर टीम पहुंची और पहले चरण में 167 उम्मीदवारों में से 53 भाग्यशाली युवाओं का नौकरी के लिए चयन हुआ। इसके अलावा 63 युवाओं को दूसरे चरण के साक्षात्कार के लिए चुना गया है। एनपीसीएल के रोजगार मेले में नौकरी पानेवाले युवाओं के माता-पिता अपने बच्चों को शीर्ष कंपनियों में रोजगार मिलने पर खुशी से झूम उठे। नौकरी पानेवाले युवाओं के माता-पिता का कहना था कि उनके बच्चे को रोजगार मिलने से उनके घर की माली हालत काफी सुधर जाएगी।
एनपीसीएल ने राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सहयोग से अपने सीएसआर कार्यक्रम के तहत प्रोजेक्ट संकल्प : कौशल एवं विकास के नाम से ग्रेटर नोएडा के खानपुर गांव में एक कौशल विकास केंद्र की स्थापना की है, जिसका मकसद स्थानीय समुदाय को सशक्त बनाना है। इस कार्यक्रम का मकसद स्थानीय युवाओं को तीन प्रमुख व्यवसायों, डेटा एंट्री ऑपरेटर, असिस्टेंट इलेक्ट्रीशियन और रिटेल सेल्स एसोसिएट के लिए तैयार करना है। एनपीसीएल की कोशिश है कि कौशल विकास केंद्र में प्रशिक्षण के माध्यम से करीब 300 युवाओं को रोजगार दिलाया जा सके।एनपीसीएल के कौशल विकास केंद्र से प्रशिक्षण लेकर रोजगार मेले में नौकरी पानेवाले विवेक कुमार की खुशी का ठिकाना नहीं है। आर्थिक रुप से कमजोर परिवार से आनेवाले विवेक को पेटीएम में डेटा एंट्री ऑपरेटर की नौकरी मिली है, जहां उन्हें हर महीने 21000 रुपए की सैलरी मिलेगी। विवेक का कहना है , “मैने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मुझे पेटीएम जैसी कंपनी में नौकरी मिलेगी। मेरी इस कामयाबी से मेरा पूरा परिवार खुश है।“
एनपीसीएल के प्रवक्ता मनोज झा का कहना है- “प्रोजेक्ट संकल्प के तहत पहले रोजगार मेले में जरूरतमंद युवाओं को मिली नौकरी स्थानीय समुदाय के जीवन को बेहतर बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। एनपीसीएल आगे भी स्थानीय युवाओं को जरूरी प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार दिलाने में मदद करेगा”।
एनपीसीएल के प्रोजेक्ट संकल्प को कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है जिससे कौशल विकास में निवेश कर स्थानीय लोगों के जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार लाया जा सके और उन्हें रोजगार का अवसर मुहैया कराकर उनके जीवन में खुशहाली लाई जाए। एनपीसीएल का मकसद कौशल विकास केंद्र में नामांकित 70 फीसदी युवाओं को ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार दिलाना है। एनपीसीएल के कौशल विकास केंद्र में तकनीकी कौशल पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा स्थानीय युवाओं के सॉफ्ट स्किल, कम्यूनिकेशन और व्यक्तिगत विकास पर भी जोर दिया जाता है ताकि उन्हें ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर मिल सके।

Related Articles

Back to top button