GautambudhnagarGreater Noida

लॉयड बिजनेस स्कूल में ‘इन्वेस्ट इंडिया लैब’ का हुआ उद्घाटन

लॉयड बिजनेस स्कूल में ‘इन्वेस्ट इंडिया लैब’ का हुआ उद्घाटन

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। लॉयड बिजनेस स्कूल में ‘इन्वेस्ट इंडिया लैब’ का उद्घाटन बड़े ही हर्षोल्लास के साथ किया गया। यह लैब ग्रेटर नोएडा में अपने प्रकार की पहली लैब है, जो निवेश निर्णयों के लिए अत्याधुनिक सॉफ़्टवेयर और तकनीकों से सुसज्जित है।
इस उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में श्री मनोहर थेरानी (सी ए), प्रेजिडेंट लॉयड ग्रुप व अन्य उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों ने लैब की विभिन्न सुविधाओं और उसकी उपयोगिता के बारे में बताया। लैब में निवेश से संबंधित उन्नत सॉफ्टवेयर, डेटा विश्लेषण उपकरण और विभिन्न सिमुलेशन तकनीकों का प्रयोग किया जाएगा, जिससे छात्रों को वास्तविक निवेश की दुनिया की समझ प्राप्त होगी।लॉयड बिजनेस स्कूल के प्रेसिडेंट मनोहर थेरानी ने कहा, “इन्वेस्ट इंडिया लैब के उद्घाटन से हमारे छात्रों को आधुनिक निवेश तकनीकों का उपयोग कर वास्तविक समय में निर्णय लेने की क्षमता विकसित करने का अवसर मिलेगा। यह लैब न केवल हमारे छात्रों के लिए बल्कि निवेशकों और उद्योग विशेषज्ञों के लिए भी लाभकारी सिद्ध होगी।”
इस लैब में छात्रों को निवेश प्रबंधन, जोखिम विश्लेषण, वित्तीय योजना और आर्थिक मॉडलिंग के क्षेत्र में प्रशिक्षण मिलेगा। इसके माध्यम से वे न केवल भारतीय बल्कि वैश्विक निवेश परिदृश्यों को भी समझ सकेंगे।
लॉयड ग्रुप की समूह निदेशिका डा वंदना अरोरा सेठी ने कहा कि लॉयड बिजनेस स्कूल की ‘इन्वेस्ट इंडिया लैब’ का उद्घाटन संस्थान के नवाचार और उत्कृष्टता की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। यह लैब निवेश की शिक्षा और शोध के क्षेत्र में नए मानदंड स्थापित करेगी। डा वंदना ने बताया कि लैब के माध्यम से निम्नलिखित प्रमुख कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा:
प्रशिक्षण कार्यशालाएं: छात्रों और शिक्षकों के लिए विशेष प्रशिक्षण सत्र, जिसमें वे निवेश प्रबंधन, जोखिम विश्लेषण और वित्तीय योजना जैसे विषयों पर गहन ज्ञान प्राप्त करेंगे।
ऑनलाइन कोर्स: उन छात्रों और शिक्षकों के लिए ऑनलाइन कोर्स उपलब्ध कराए जाएंगे जो भौगोलिक सीमाओं के कारण प्रत्यक्ष रूप से लैब में उपस्थित नहीं हो सकते।सर्टिफिकेशन प्रोग्राम: निवेश तकनीकों में निपुणता प्राप्त करने के लिए सर्टिफिकेशन प्रोग्राम, जिससे प्रतिभागियों को उनके ज्ञान और कौशल का प्रमाणपत्र मिलेगा।
व्यावहारिक सत्र: सॉफ्टवेयर और डेटा विश्लेषण उपकरणों का उपयोग कर निवेश निर्णयों की वास्तविक समय की समस्याओं का समाधान करने के लिए व्यावहारिक सत्र।इस लैब के माध्यम से लॉयड बिजनेस स्कूल का उद्देश्य है कि वह अपने छात्रों को उच्चतम स्तर की शिक्षा और तकनीकी सहायता प्रदान करे, जिससे वे भविष्य में देश और दुनिया के वित्तीय क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दे सकें।

Related Articles

Back to top button