GautambudhnagarGreater noida news

जीएलबीआईएमआर में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ सफल समापन।

जीएलबीआईएमआर में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का हुआ सफल समापन।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। जीएलबीआईएमआर में जाकिर हुसैन दिल्ली कॉलेज डीयू और सनवे बिजनेस स्कूल, मलेशिया के सहयोग से आयोजित 8वें अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन (डिजिटबेस-2024) के दूसरे दिन बिजनेस में डिजिटल परिवर्तन पर एआई, स्थिरता और आर्थिक लचीलापन पर ध्यान केंद्रित किया गया। दिन की शुरुआत सनवे बिजनेस स्कूल, मलेशिया के जहीर अनवर के मुख्य भाषण से हुई।

उन्होंने विशेष रूप से मलेशिया में डिजिटल परिवर्तन और आर्थिक बदलाव लाने में एआई की भूमिका पर चर्चा की। अनवर ने पूरे एशिया में एआई प्रतिभा पाइपलाइन के निर्माण के महत्व पर प्रकाश डाला और भविष्य की आर्थिक वृद्धि और वैश्विक प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित करने के लिए एआई को अपनाने के लिए सरकारी समर्थन को आवश्यक बताया। उन्होंने मलेशिया और भारत के बीच एआई सहयोग की आशाजनक क्षमता का उल्लेख करते हुए समापन किया। दूसरे सत्र में “हरित कल के लिए नवाचार: विषय पर एक पैनल चर्चा हुई। पैनल में सस्टेनेबिलिटी, टेटन एडवाइजर्स इंक. के निदेशक आनंद रवानी, फॉर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट नई दिल्ली के प्रो. अरुणादित्य सहाय और आईआईएम लखनऊ के प्रोफेसर डॉ. आशीष अग्रवाल शामिल थे।

प्रो. सहाय ने डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम तकनिकी विश्वविद्यालय के साथ अपनी व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर नवाचार और उद्यमिता पर जोर दिया। डॉ. अग्रवाल ने सस्टेनेबिलिटी, इलेक्ट्रिक वाहनों और भारत के राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन पर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने सर्कुलर अर्थव्यवस्था के लाभों के बारे में भी बताया। डॉo रवानी ने अपशिष्ट से ईंधन बनाने की तकनीकों और टिकाऊ समाधान बनाने में सौर ऊर्जा के महत्व पर चर्चा की। जीएल बजाज शिक्षण संस्थान के चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने अंतर्राष्ट्रीय संघोष्ठी के सफल आयोजन के लिए आयोजन समिति और प्रतिभागियों को बधाई देते हुए भविष्य के लिए शुभकामनायें दीं। कार्यक्रम का समापन पूजा सिंह के धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ।

Related Articles

Back to top button