GautambudhnagarGreater Noida

एच.आई.एम.टी., ग्रेटर नोएडा में एडवांस पेडगोजी इन हायर एजुकेशन विषय पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का हुआ उद्घाटन समारोह

एच.आई.एम.टी., ग्रेटर नोएडा में एडवांस पेडगोजी इन हायर एजुकेशन विषय पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का हुआ उद्घाटन समारोह

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। 8 जुलाई से 13 जुलाई, 2024 तक एचआईएमटी, ग्रेटर नोएडा में एडवांस पेडगोजी इन हायर एजुकेशन विषय पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम उद्घाटन समारोह 8 जुलाई को प्रबंधन विभाग में आयोजित किया गया था।
एचआईएमटी ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस, ग्रेटर नोएडा के अध्यक्ष हेम सिंह बंसल ने कार्यक्रम के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, “यह फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शिक्षण और सीखने में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हमारे संकाय को उन्नत शैक्षणिक उपकरणों से लैस करके और रणनीतियों के अनुसार, हमारा लक्ष्य हमारे छात्रों के लिए शैक्षिक अनुभव को समृद्ध करना और संकाय सदस्यों को शिक्षकों के रूप में उनकी भूमिकाओं में सफल होने के लिए सशक्त बनाना है।”
मुख्य अतिथि, डॉ. अनिरुद्ध, उप महाप्रबंधक-बीएचईएल ने मुख्य भाषण दिया। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धी दुनिया की वर्तमान चुनौतियों का सामना करने के लिए शिक्षण में व्यावहारिक प्रदर्शन बहुत महत्वपूर्ण है।
गेस्ट ऑफ़ ऑनर डॉ. एस.के. शर्मा ने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षण को अधिक रोचक और प्रभावी बनाने के लिए नवीनतम तकनीक और पद्धति का उपयोग अत्यधिक आवश्यक है। सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम के दौरान, प्रतिभागी सक्रिय शिक्षण तकनीकों, फ़्लिप किए गए कक्षा मॉडल, शिक्षण में प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने और सीखने के परिणामों का प्रभावी ढंग से आकलन करने जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे। सत्र एचआईएमटी के विभिन्न विभागों के संकाय सदस्यों द्वारा प्रतिनिधित्व की जाने वाली विविध आवश्यकताओं और विषयों को पूरा करने के लिए तैयार किए गए हैं।
एचआईएमटी समूह के समूह निदेशक डॉ. सुधीर कुमार ने टिप्पणी की, “हम एक जीवंत शैक्षणिक माहौल को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो नवाचार और निरंतर व्यावसायिक विकास को महत्व देता है।” “यह पहल न केवल हमारे संकाय की शिक्षण क्षमताओं को मजबूत करती है बल्कि एचआईएमटी में उच्च शिक्षा की समग्र गुणवत्ता बढ़ाने में भी योगदान देती है।” उन्होंने आगे कहा कि इस अग्रणी पहल का उद्देश्य संकाय सदस्यों की शिक्षण क्षमताओं को बढ़ाना और उच्च शिक्षा में नवीन शिक्षण पद्धतियों को बढ़ावा देना है।
संस्थान के निदेशक डॉ. पंकज कुमार ने कहा, ” एडवांस पेडगोजी इन हायर एजुकेशन विषय पर फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम शिक्षा में उत्कृष्टता के प्रति एचआईएमटी के समर्पण और उभरते शैक्षिक परिदृश्यों को अपनाने के लिए इसके सक्रिय दृष्टिकोण को रेखांकित करता है।”अंत में कार्यकारी निदेशक डॉ. विक्रांत चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागियों को धन्यवाद देते हुए कार्यक्रम की सफलता की कामना की। एफडीपी के पहले दिन साठ प्रतिभागियों ने भाग लिया कार्यक्रम का संचालन विकास नेहरा ने किया। सत्र में एचआईएमटी कॉलेज ऑफ फार्मेसी के निदेशक डॉ. अनुज मित्तल, हरलाल स्कूल ऑफ लॉ के प्रिंसिपल डॉ. त्रिभुवन अग्रवाल, एजुकेशन विभाग की प्रधाचार्या डॉ. मनोरमा, प्रशासनिक अधिकारी कविता चौधरी भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button