GautambudhnagarGreater Noida

पहले दीवार में प्लास्टर के नीचे, अब कंक्रीट के स्लैब के नीचे केबल छुपाकर बिजली चोरी, एनपीसीएल का बिजली चोरों पर शिकंजा, तुगलपुर में बिजली चोरों पर 8 लाख का जुर्माना।

पहले दीवार में प्लास्टर के नीचे, अब कंक्रीट के स्लैब के नीचे केबल छुपाकर बिजली चोरी, एनपीसीएल का बिजली चोरों पर शिकंजा, तुगलपुर में बिजली चोरों पर 8 लाख का जुर्माना।

शफी मोहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा।नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड की विजिलेंस टीम ने एक बार फिर बिजली चोरी के नए तरीके का भंडाफोड़ किया है। ताजा मामला ग्रेटर नोएडा के तुगलगपुर गांव का है जहां मोमिन अली नाम का शख्स सर्विस केबल को काटकर बीच में अतिरिक्त केबल जोड़कर उसे अपने छत पर कंक्रीट के पक्के स्लैब के नीचे छुपाकर बिजली चोरी करते पकड़ा गया है। मोमिन इस काम को कितने शातिर तरीके से अंजाम दे रहा था इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एनपीसीएल की टीम को करीब 4 फीट मोटे स्लैब को तोड़ने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ी। जांच के दौरान ये भी पता चला कि मोमिन बड़े पैमाने पर बिजली की चोरी से अपने परिसर में 70 कमरों को रोशन कर रहा था जिसे उसने किराए पर चढ़ा रखा है। बिजली चोरी के इस खुलासे से हर कोई हैरान है।एनपीसीएल की टीम ने जांच के दौरान पाया कि मोमिन अपने यहां 3 फेस मीटर तक आनेवाली सर्विस केबल को अपने घर की छत पर उसमें अवैध रुप से कट लगाकर बिजली की चोरी कर रहा था। बड़े पैमाने पर हो रही बिजली चोरी की किसी को भनक ना लगे इसके लिए मोमिन ने सर्विस केबल को कंक्रीट के पक्के स्लैब डालकर उसके अंदर छुपा दिया था। मोमिन के यहां अवैध तरीके से 25 किलोवाट का अतिरिक्त लोड जोड़कर बिजली की चोरी की जा रही थी। एनपीसीएल की टीम ने मोमिन पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है और उसके खिलाफ गौतमबुद्ध नगर के एंटी पावर थेफ्ट थाने में एफआआईर दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है। मोमिन अली से पहले तुगलपुर में ही पिछले साल दिसंबर महीने में एक शख्स के यहां भारी मात्रा में बिजली चोरी पकड़ी गई थी। वहां छापेमारी के दौरान अनिल नागर नाम का शख्स बिजली के खंभे से जा रहे सर्विस केबल को काटकर बीच में अतिरिक्त केबल जोड़कर दीवार में प्लास्टर के नीचे छुपाकर बिजली की चोरी करते पकड़ा गया था।मोमिन अली के अलावा तुगलपुर में ही एक और मकान में भारी मात्रा में बिजली की चोरी पकड़ी गई। यहां एक महिला सत्तो देवी के घर अवैध केबल डालकर बिजली की चोरी हो रही थी। सत्तो देवी के नाम पर पहले घरेलू कनेक्शन था और उस पर 4,34,000 से ज्यादा बिजली का बिल बकाया होने पर उसका कनेक्शन अस्थाई रूप से काट दिया गया था। सत्तो देवी के यहां इससे पहले भी 4 बार बिजली की चोरी पकड़ी जा चुकी है और उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज है। एनपीसीएल विजिलेंस टीम की छापेमारी के दौरान सत्तो देवी के घर 15 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई जिसके बाद उस पर 3 लाख रुपए का जुर्माना किया गया और एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई हो रही है। एनपीसीएल की ताजा कार्रवाई से साफ हो गया बिजली चोर कितना भी शातिर क्यों न हो उसका पकड़ा जाना तय है। एनपीसीएल एक बार फिर से सभी क्षेत्रवासियों से अपील करता है कि वो वैध कनेक्शन लेने के बाद ही बिजली का उपयोग करें। एनपीसीएल आनेवाले दिनों में बिजली चोरों के खिलाफ अपना ये अभियान और तेज करनेवाला है।

Related Articles

Back to top button