GautambudhnagarGreater Noida

कैलाश अस्पताल के सभागार में मधुमेह के उपचार समाधान एवं सावधानी के विषय में लंदन से आये डा. हीना त्रिवेदी (वरिष्ठ मधुमेह विषेशज्ञ) ने दिया व्याख्यान।

कैलाश अस्पताल के सभागार में मधुमेह के उपचार समाधान एवं सावधानी के विषय में लंदन से आये डा. हीना त्रिवेदी (वरिष्ठ मधुमेह विषेशज्ञ) ने दिया व्याख्यान।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। मंगलवार को कैलाश अस्पताल के सभागार में मधुमेह के उपचार समाधान एवं सावधानी के विषय में लंदन से आये डा. हीना त्रिवेदी (वरिष्ठ मधुमेह विषेशज्ञ) ने व्याख्यान दिया । उन्होनें बताया कि आजकल की जीवन शैली, मानसिक तनाव और युवाओं में मधुमेह काफी संख्या में बढ़ रही है हिन्दुस्तान मधुमेह हब बनता जा रहा है जो कि चिंता का विषय है। उन्होनें कहा कि सौ में से ग्यारह लोग भारत में मधुमेह रोग से ग्रस्त है। जीवनशैली में बदलाव के लिए छः से आठ घंटे की नींद, योगा, वॉकिंग, समय पर खानपान एवं संतुलित आहार एवं समय पर दवाई से ही मधुमेह से होने वाली भयंकर बीमारियों से बचा जा सकता है।डा. हीना त्रिवेदी ने अपने मधुमेह के क्षेत्र में 25 वर्षो से भी ज्यादा का अनुभव साझा करते हुए बताया कि अगर जीवनषैली एवं खानपान में बदलाव किया जाये तो मधुमेह होने का कम खतरा होता है जिन लोगों को मधुमेह की पहचान हो जाती है उन्हे समय-समय पर डाक्टर से परामर्ष करानी चाहिए और समय-समय पर अपना ब्लड शुगर टेस्ट, एच बीए-1सी कराना चाहिए जिससे सही समय पर सही ईलाज हो सके।इस अवसर पर डा. महेश शर्मा, सांसद गौतमबुद्धनगर एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री भारत सरकार ने डा. हीना त्रिवेदी को मधुमेह के विषय में जानकारी देने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया।इस अवसर पर कैलाश अस्पताल के वरिष्ठ विषेषज्ञों, आर.डब्ल्यु.ए. के सदस्य, आर्मी के भूतपूर्व सैनिकों तथा नोएडा के वरिष्ठ नागरिकों एवं कैलाष अस्पताल की अध्यक्षा डा. उमा शर्मा, निदेषक डा. पल्लवी शर्मा, डा. कार्तिक शर्मा, डा. अनिल गुरनानी, ग्रुप डायरेक्टर क्रिटीकल केयर, डा. विजय गंजू मेडिकल सुपरिटेन्डेन्ट एवं तीन सौ से अधिक डाक्टरों ने हिस्सा लिया।

Related Articles

Back to top button