Greater Noida

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा में क्षय रोग उन्मूलन पर सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम एवं संस्थान की टी0बी0 उन्मूलन कोर कमेटी की मीटिंग का हुआ आयोजन।

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा में क्षय रोग उन्मूलन पर सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम एवं संस्थान की टी0बी0 उन्मूलन कोर कमेटी की मीटिंग का हुआ आयोजन।
शफी मौहम्मद
ग्रेटर नोएडा। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा में क्षय रोग उन्मूलन पर सतत चिकित्सा शिक्षा कार्यक्रम एवं संस्थान की टी0बी0 उन्मूलन कोर कमेटी की मीटिंग का आयोजन किया गया टी0। कार्यक्रम का शुभारम्भ संस्थान निदेशक ब्रिगे0 डा0 राकेश गुप्ता एवं जिला क्षय रोग अधिकारी डा0 आर0पी0 सिंह द्वारा संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित डाक्टर्स एवं नर्सिंग स्टॉफ को ब्रिगे0 डा0 राकेश गुप्ता द्वारा बताया गया कि संस्थान में शासन के सहयोग से टी0बी0 लैब की स्थापना का कार्य चल रहा है जिससे जिले के टी0बी0 रोगियों के सैम्पलों की जॉच की सुविधा जिले में ही मिल सकेगी। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया कि क्षय रोग उन्मूलन सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना जिसके तहत वर्ष 2025 तक देश को क्षय रोग मुक्त बनाना है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 सौरभ श्रीवास्तव ने जानकारी दी कि संस्थान में क्षय रोगियों के जॉच एवं उपचार की सुविधा उपलब्ध है तथा क्षय रोगियों को भर्ती किये जाने हेतु अलग वार्ड भी उपलब्ध है। टी0बी0 एवं चेस्ट विभागाध्यक्ष डा0 रश्मि उपाध्याय ने उपस्थित लोगों को कहा कि टी0बी0 एक घातक बीमारी है जिसका नियमित एवं समयबद्ध उपचार करवा कर रोगी सही होे सकता है। इस अवसर पर टी0बी0 कोर कमेटी के अध्यक्ष डा0 अनुराग श्रीवास्वत, डीन रम्भा पाठक, सर्जरी विभागाध्यक्ष डा0 सतेन्द्र कुमार, बाल रोग विशेषज्ञ डा0 सुजया मुखोपाध्याय आदि ने मरीजों की स्क्रीनिंग एवं बेहतर तरीके से उपचार प्रदान किये जाने पर सुझाव दिये गये। कार्यक्रम के अन्त में प्रधानमंत्री के अपेक्षा के अनुरूप वर्ष 2025 तक देश को क्षय रोग से मुक्त कराये जाने हेतु डाक्टर्स एवं स्टॉफ को संकल्प दिलाया गया।

Related Articles

Back to top button