GautambudhnagarGreater Noida

भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का शिलान्यास करेंगे सीएम योगी, इसी महीने हो सकता है शिलान्यास

भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी का शिलान्यास करेंगे सीएम योगी, इसी महीने हो सकता है शिलान्यास

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में फिल्म सिटी प्रस्तावित है। फिल्म सिटी का सात चरणों में विकास किया जाना है। प्रथम चरण में 230 एकड़ में फिल्म सिटी विकसित की जाएगी।यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में विकसित होने वाली यूपी की फिल्म सिटी का विकासकर्ता बोनी कपूर की बेव्यू कंपनी और भूटानी समूह ने प्रथम चरण के लिए प्रस्तावित 230 एकड़ भूमि पर कब्जा ले लिया है। इसके साथ ही निर्माण आदि के समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। यमुना प्राधिकरण के अधिकारियों ने 22 से 24 जून के बीच फिल्मसिटी के शिलान्यास होने की संभावना जताई है।
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-21 में 1000 एकड़ में फिल्म सिटी प्रस्तावित है। फिल्म सिटी का सात चरणों में विकास किया जाना है। प्रथम चरण में 230 एकड़ में फिल्म सिटी विकसित की जाएगी। बोनी कपूर की कंपनी बेव्यू प्रोजेक्ट्स ने भूटानी समूह के साथ मिलकर सबसे अधिक बोली लगाकर विकासकर्ता कंपनी का अधिकार लिया था। कैबिनेट ने भी विकासकर्ता कंपनी को आवंटन पत्र जारी कर दिया है। एक सप्ताह पहले ही फिल्म सिटी के निर्माण को शुरू करने के लिए दिल्ली में बैठक हुई थी। इसमें प्राधिकरण की ओर से कंपनी के सामने कुछ शर्त रखीं। जिसके बाद निर्माण शुरू करने को लेकर सहमति बनी।
शर्त के अनुसार कंपनी को प्राधिकरण के नाम 80 करोड़ रुपये बतौर सुरक्षा राशि जमा करने होंगे। इसके अलावा फिल्म सिटी से मिलने वाले राजस्व का 18 प्रतिशत भी यमुना प्राधिकरण को देना होगा। फिल्म सिटी के लिए मार्ग आदि अन्य जरूरी सुविधाएं प्राधिकरण विकसित करेगा, जबकि इसके डिजाइन और निर्माण का पूरा कार्य कंपनी को करना होगा। बोनी कपूर विशेष प्रयोजन माध्यम संस्था (एसपीवी) भी बनाएंगे, ताकि तय किए गए नियमानुसार डिजाइन व निर्माण किया जा सके।
बैठक के बाद होगा शिलान्यास।जानकारी मिली है कि बोनी कपूर 22 से 24 जून के बीच ग्रेटर नोएडा आ सकते हैं। ग्रेटर नोएडा आने के बाद वे यमुना प्राधिकरण की बैठक में शिरकत करेंगे। इसके बाद फिल्म सिटी का शिलान्यास हो सकता है। फिल्म सिटी का निर्माण तय नियमों के अनुसार कराने व मॉनिटरिंग के लिए यीडा के सीईओ और एसीईओ को भी बोर्ड में विकासकर्ता कंपनी के अधिकारियों के साथ शामिल किया जाएगा।
अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करें

Related Articles

Back to top button