GautambudhnagarGreater Noida

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के बाल रोग विभाग ने अस्थमा से पीड़ित बच्चों की सक्रिय भागीदारी के साथ मनाया विश्व अस्थमा दिवस।

राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के बाल रोग विभाग ने अस्थमा से पीड़ित बच्चों की सक्रिय भागीदारी के साथ मनाया विश्व अस्थमा दिवस।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान, ग्रेटर नोएडा के बाल रोग विभाग ने अस्थमा से पीड़ित बच्चों की सक्रिय भागीदारी के साथ विश्व अस्थमा दिवस, 2024 मनाया। दुनिया भर में अस्थमा के प्रति जागरूकता और देखभाल में सुधार के लिए प्रत्येक वर्ष मई में ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (जीआईएनए) द्वारा विश्व अस्थमा दिवस का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष की थीम “अस्थमा शिक्षा सशक्तीकरण” है जो अस्थमा से पीड़ित बच्चों के माता-पिता को शिक्षित करने की आवश्यकता पर जोर देती है।
अस्थमा बाल आयु वर्ग में सबसे आम गैर-संचारी रोगों में से एक है। हाल ही में वैश्विक अस्थमा अध्ययन (जीएएन) चरण में बताया गया है कि अस्थमा का वैश्विक प्रसार 6-7 वर्ष की आयु के बच्चों में 11% और 13 वर्ष की आयु के बच्चों में 9.1% है। -14 वर्ष। जीआईएमएस में बाल चिकित्सा विभाग पिछले 1 वर्ष से सहायक प्रोफेसर बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. संजू यादव द्वारा प्रत्येक सोमवार को अस्थमा क्लिनिक चलाता है। अब हमारे पास लगभग 100 बच्चे हैं।
आज विश्व अस्थमा दिवस के अवसर पर, बाल चिकित्सा विभाग ने जागरूकता बढ़ाने वाली गतिविधि के अलावा अस्थमा से पीड़ित बच्चों के लिए एक मनोरंजक गतिविधि का आयोजन किया, जिसमें अत्यधिक प्रभावी रिलीवर के उपयोग को प्रोत्साहित किया गया।

Related Articles

Back to top button