GautambudhnagarGreater Noida

शारदा यूनिवर्सिटी में हुए दो दिवसीय सम्मलेन में संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित डाटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विशेषज्ञ पान सिंह धोनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर विचार किए साझा।

शारदा यूनिवर्सिटी में हुए दो दिवसीय सम्मलेन में संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित डाटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विशेषज्ञ पान सिंह धोनी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग पर विचार किए साझा।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। शारदा यूनिवर्सिटी में हुए दो दिवसीय सम्मलेन में अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के अनुप्रयोगों पर विचार साझा किये। ग्रेटर नोएडा के शारदा विश्वविद्यालय के कंप्यूटर विज्ञान और अनुप्रयोग विभाग द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग की प्रगति और अनुप्रयोगों पर आयोजित चौथा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन I इस सम्मेलन का उद्देश्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग, वायरलेस नेटवर्क, सुरक्षा और इंटरनेट में नई प्रगति और नवाचार को साझा करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच प्रदान करना था। उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि एनआईसीएसआई के प्रबंध निदेशक डॉ. विनय ठाकुर थे, उन्होंने दर्शकों को सुपर कंप्यूटर की शक्ति और यह कैसे मदद करता है, के बारे में बताया। परिचयात्मक सत्र में शारदा विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सिबाराम खारा ने मुख्य भाषण दिया, उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजीज पर एक उत्कृष्ट व्याख्यान दिया। पहले दिन प्रोफेसर ओम पाल (दिल्ली विश्वविद्यालय) ने एआई-आधारित भविष्य कहनेवाला रखरखाव और समग्र उद्योग उत्पादकता पर इसके प्रभावपर ध्यान केंद्रित किया। उन्होंने ऐसे एल्गोरिदम पेश किए जो गुणवत्ता, लचीलापन और निर्भरता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। ICAAAIML-2023 के दूसरे दिन कंप्यूटर विज्ञान एवं अनुप्रयोग विभाग के प्रमुख प्रो. (डॉ.) अरुण प्रकाश अग्रवाल ने सम्मेलन की रिपोर्ट साझा की। उन्होंने बताया कि 72 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत किये गये ।इस मौके पर संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित डाटा एनालिटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विशेषज्ञ पान सिंह धोनी ने जेनरेटिव एआई के नैतिक लाभों और रोजमर्रा की जिंदगी सहित विभिन्न क्षेत्रों में इसके व्यापक प्रभाव पर जोर दिया है। इसके अतिरिक्त, उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित स्वचालन के भविष्य और हम में से प्रत्येक पर इसके गहरे प्रभाव पर प्रकाश डाला।प्रेजेंटेशन के दौरान धोनी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जेनेरिक एआई का उपयोग करके इमेज प्रोसेसिंग कैसे बेहतर होगी|

Related Articles

Back to top button