गौतमबुद्धनगरग्रेटर नोएडा

होम इंडस्ट्री की चकाचौंध बिखेर सम्पन्न हुआ एचजीएच इंडिया 2021।

होम इंडस्ट्री की चकाचौंध बिखेर सम्पन्न हुआ एचजीएच इंडिया 2021

ग्रेटर नोएडा। पूरे भारत के 460 से भी ज्यादा शहरों और महानगरों के भारतीय एवं अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों के साथ ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो सेंटर में पिछले चार दिनों से जारी 10वां एचजीएच इंडिया आज सम्पन्न हुआ। इस चार दिवसीय ट्रेड शो में होम इंडस्ट्री – होम टेक्सटाइल्स, होम डेकॉर, हाउसवेयर और गिफ्ट्स की चकाचोंध ने सभी को आकर्षित किया। एचजीएच इंडिया के दसवें संस्करण के माध्यम से प्रदर्शकों को अपने व्यवसायों को पुनः संगठित करने और मार्केट की नई एवं अत्यंत सकारात्मक स्थितियों के अंतर्गत उच्चतर विकास एवं व्यापार-वाणिज्य के लिए नया उत्साह प्रदान किया।
श्री यू.पी. सिंह, सचिव, टेक्सटाईल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा शुरू किये गये इस ट्रेड शो के दौरान चारों ही दिन भारी तादाद में व्यापारियों एवं अन्य ने भाग लिया और नये अवसर तलाशे। इस दौरान श्री शांतमनु, विकास आयुक्त, हेण्डीक्राफ्ट, परिधान मंत्रालय, भारत सरकार, एलेसेंड्रों लिबरेटोरी, व्यापार आयुक्त, निदेशक इतालवी व्यापार एजेंसी, नई दिल्ली, राकेश कुमार, अध्यक्ष, आईईएम, अरुण रूंगटा, प्रबंध निदेशक, एचजीएच इंडिया, श्री नरेंद्र भूषण, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण, उत्तर प्रदेश सरकार उपस्थित रहे और मौजूद प्रदर्शकों से रूबरू हुए।
’इंडिया एक्सपो सेंटर’ में एचजीएच इंडिया ट्रेड शो के लिए चार विशेष हॉल ’डेकोरेटिव सॉफ्ट फर्निशिंग’ (हॉल नं. 15), बेड, बाथ ऐंड स्लीप टेक्नोलॉजी’ (हॉल नं. 14), ’डेकोरेटिव ऐक्सेसरीज’, गिफ्ट्स ऐंड स्मॉल फर्नीचर’ (हॉल नं. 10) और ’हाउसवेयर ऐंड गिफ्ट्स’ (हॉल नं. 9) विशेष रूप से तैयार किए गए थे। इसके अतिरिक्त एचजीएच इंडिया 2021 में चार सेगमेन्ट्स – वर्ल्ड ऑफ स्लीप (स्लीप टेक्नोलॉजी), स्मॉल फर्नीचर, स्मार्ट कुकिंग और स्वच्छ भारत पर ध्यान केन्द्रित किया गया, जहां आगंतुकों ने इन विषयों पर आधुनिक तकनीकों, इनोवेशन्स एवं बाज़ार के रूझानों को जाना।
श्री उपेन्द्र प्रसाद सिंह ने कहा, ‘‘तकरीबन 2.5 साल बाद गतिविधियां फिर से शुरू होने लगी हैं। देश-विदेश में होम टेक्सटाईल उद्योग में तेजी से मांग बढ़ रही है, जो एक बेहतरीन समय है। इस साल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो हमने 400 बिलियन अमेरिकी डॉलर के निर्यात का महत्वाकांक्षी लक्ष्य तय किया है, जिसमें से हमारा योगदान हैण्डीक्राफ्ट और टेक्सटाईल्स के साथ 44 बिलियन अमेरिकी डॉलर होगा। श्री सिंह ने केबिनेट द्वारा दो नई योजनाओं – टेक्सटाईल के लिए पीएलआई और मेगा टेक्सटाईल पार्क के मंजूरी की बात कही। उन्होंने एचजीएच इंडिया को शुभकामनाएं दी।’’
श्री अरूण रूंगटा, मैनेजिंग डायरेक्टर, एचजीएच इंडिया ने कहा, ‘‘हम उद्योग जगत को फिर से सामान्य अवस्था में लाना चाहते हैं। भारत में पहले से होम प्रोडक्ट्स की मांग 15-20 फीसदी तक बढ़ गई है और एचजीएच इंडिया घरेलू उद्योग को प्रोत्साहन दे रहा है। आज उपभोक्ता अपने घर को लेकर पहले से ज़्यादा सकारात्मक हो गए हैं, और होम प्रोडक्ट्स जैसे कैटेगरीज़ पर ज़्यादा खर्च कर रहे हैं। एचजीएच इंडिया में सभी प्रदर्शकों को मिलाकर अनुमानन 1 हजार करोड़ के व्यापार सम्बंधित रूझान मिले हैं, यह रूझान सकारात्क और उत्साह बढ़ाने वाले हैं जो हमारे साथ-साथ प्रदर्शकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।’’
श्री शांतमनु दत्ता ने बताया कि हर साल लगभग 28 लाख आर्टिसन हमसे जुड़ रहे हैं और कपड़ा मंत्रालय से हर साल 2 लाख से ज्यादा बुनकरों और कारीगरों को फायदा होता है। हम लगातार इस क्षेत्र की उन्नति के लिए काम कर रहे हैं और कई योजनाओं पर विचार हो रहा है। एचजीएच इंडिया में बुनकर और कारीगरों को अच्छा मंच मिला है, साथ ही अपने प्रोडक्ट प्रदर्शन के साथ-साथ नये लोगों, व्यापारियों, ट्रेडर्स आदि से रूबरू होने का अवसर मिल रहा है जो भविष्य में काफी फायदेमंद साबित होगा।
10वें एचजीएच ट्रेड शो में एंवायरमेंट फ्रेंडली, सस्टेनेबल, स्लीप टेक्नालॉजी, रिसाइक्लिंग और नई तकनीकों पर आधारित कई नये इनोवेशन देखने को मिले हैं। इंडिया एक्सपो सेंटर, ग्रेटर नोएडा, में पहली बार सफल शुरुआत के बाद, अगला संस्करण, एचजीएच इंडिया 2022 बड़े और बेहतर ग्यारहवें संस्करण के साथ जुलाई 12-15, 2022 के लिए निर्धारित है और इसमें लगातार विकसित हो रहे भारतीय घरेलू बाजार के लिए कई नई सुविधाएं होंगी। यह ब्रांडों और निर्माताओं के लिए व्यावसायिक अवसर प्रदान करेगा और उन्हें भारतीय बाजार में अपने चैनल भागीदारों और संस्थागत खरीदारों के लिए अपने नवाचार और नए संग्रह पेश करने में सक्षम करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
×

Powered by WhatsApp Chat

×