गौतमबुद्धनगरग्रेटर नोएडा

दिल्ली-नोएडा में तेज बारिश के साथ ही कड़ाकेदार ठंड शुरू, गलन ने बढ़ाई मुश्किलें।

दिल्ली-नोएडा में तेज बारिश के साथ ही कड़ाकेदार ठंड शुरू, गलन ने बढ़ाई मुश्किलें।
शफ़ी मोहम्मद सैफी
नोएडा।दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिनों से बादलों और धुंध के साथ ही कड़ाके की सर्दी ने दस्तक दे दी थी. लेकिन गुरुवार को दोपहर में अचानक बारिश शुरू हो गई. नोएडा, दिल्ली और गाजियाबाद के कुछ इलाकों में शुरू हुई हल्की बूंदाबांदी ने तेज बारिश का रूप ले लिया. नोएडा में सुबह से ही बादल छाए हुए थे और सुबह करीब 10 बजे कुछ जगह बूंदाबांदी शुरू हुई लेकिन बाद में मौसम सामान्य होता नजर आया. हालांकि दोपहर बाद से ही मौसम ने फिर करवट बदली और तेज बारिश शुरू हो गई. बारिश के साथ ही तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है.मौसम विभाग के अनुसार आने वाले 3 से 4 दिन तक दिल्ली एनसीआर में ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. वहीं गुरुवार को भी मौसम विभाग ने दिल्ली, यूपी और हरियाणा के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई थी
————————
गिरेगा न्यूनतम तापमान
बारिश के चलते ठंड में भी जोरदार इजाफा होगा और न्यूनतम तापमान 6-7 डिग्री तक आ सकता है. जबकि गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वहीं, आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 22 और 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो दिसंबर का महीना जैसे-जैसे आगे बढ़ेगा तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज होगी. दिसंबर के तीसरे पखवाड़े तक न्यूनतम तापमान 5-7 डिग्री के बीच तो अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस तक आने के आसार हैं. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के लोगों को मुसीबत बढ़ सकती है, क्योंकि इतनी अधिक ठंड में बुजुर्गों और बच्चों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं.
इससे पहले बुधवार को स्काईमेट की तरफ से कहा गया था कि मौसमी परिवर्तन की वजह से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में साइक्लोनिंग सर्कुलेशन का असर देखने को मिल रहा है. जबकि 4 और 6 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है. 5 दिसंबर को बारिश की सबसे अधिक गतिविधियां होंगी. हवाएं काफी तेज चलेंगी. इस दौरान सुबह व शाम के समय उत्तर भारत में कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.
Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
×

Powered by WhatsApp Chat

×