GautambudhnagarGreater noida news

“गंभीर बीमारी के विरुद्ध समाज को सशक्त बनाना”,गहन देखभाल विशेषज्ञों द्वारा एक अनोखी पहल।

“गंभीर बीमारी के विरुद्ध समाज को सशक्त बनाना”,गहन देखभाल विशेषज्ञों द्वारा एक अनोखी पहल।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। एस. सी. सी. एम. दिल्ली-नोएडा (इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन की शाखा)ने 13 अक्टूबर 2024 को वार्षिक वॉकथॉन, “मार्च-ऑन-फुट” की सफलतापूर्वक मेजबानी की। यह कार्यक्रम दिल्ली और नोएडा के विभिन्न अस्पतालों से जुड़े गहन देखभाल चिकित्सकों द्वारा आयोजित किया गया था। यह पदयात्रा (वॉकथॉन) इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन (आई.एस.सी.सी.एम.) के स्थापना दिवस की वर्षगांठ के समारोह में निकाली गई ।


वॉकथॉन को डॉ. महेश शर्मा, संसद सदस्य – लोकसभा, गौतमबुद्ध नगर, पूर्व राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) पर्यटन और संस्कृति, नागरिक उड्डयन, पर्यावरण और वन राज्य मंत्री, भारत सरकार द्वारा हरी झंडी दिखाई गई। डॉक्टरों ने एक रैली आयोजित की जो दिल्ली के चिल्ला स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से शुरू हुई और नोएडा स्टेडियम में समाप्त हुई ।वॉकथॉन का विषय “गंभीर बीमारी के खिलाफ समाज को सशक्त बनाना” था, इसका उद्देश्य गंभीर बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और जीवन बचाने में गहन विशेषज्ञों की महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर करना है।अपने पेशे में कड़ी मेहनत और बड़प्पन के बावजूद, गहन देखभाल चिकित्सकों को आम तौर पर जनता के क्रोध का सामना करना पड़ता है। इस बारे में
इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन के
अध्यक्ष डॉ.प्रशांत सक्सेना ने कहा कि हाल ही में, डॉक्टरों, विशेषकर गहन चिकित्सा इकाइयों (आईसीयू) में काम करने वालों के खिलाफ हिंसा में चिंताजनक वृद्धि हुई है। गहन देखभाल विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वे आसान लक्ष्य बन गए हैं। गंभीर बीमारियों और गहन देखभाल टीम की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाने के लिए “हर जीवन के लिए लड़ना, हर दिन,” “क्रिटिकल केयर बचाता है,” और “एक साथ हम चलते हैं, एक साथ हम देखभाल करते हैं” जैसे नारे का इस्तेमाल किया गया था। इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन के सचिव
डॉक्टर अखिल तनेजा ने कहा कि इन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि समुदाय में गंभीर परिस्थितियों और जीवन बचाने के लिए आवश्यक तत्काल प्रतिक्रियाओं के बारे में जानकारी की काफी कमी है।एससीसीएम दिल्ली-नोएडा के पदाधिकारियों ने कैलाश अस्पताल में एनेस्थीसिया और क्रिटिकल केयर के समूह निदेशक डॉ. अनिल गुरनानी का हार्दिक आभार व्यक्त किया, जिनके नेतृत्व और समर्पण ने इस आयोजन की योजना और कार्यान्वयन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
इंडियन सोसाइटी ऑफ क्रिटिकल केयर मेडिसिन के कोषाध्यक्ष डॉक्टर अमित गोयल ने कहा कि
सामुदायिक स्वास्थ्य और जुड़ाव को बढ़ावा देते हुए पदयात्रा में लगभग 383 डॉक्टरों ने भाग लिया और शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ, जो स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के सबसे बड़े समाज में से एक के गठन का प्रतीक है ।

Related Articles

Back to top button