GautambudhnagarGreater noida news

ऑक्सफ़ोर्ड ग्रीन पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं के सामने अग्निशमन विभाग के तत्वाधान में अग्निशमन ड्रिल का हुआ आयोजन।

ऑक्सफ़ोर्ड ग्रीन पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं के सामने अग्निशमन विभाग के तत्वाधान में अग्निशमन ड्रिल का हुआ आयोजन।

शफी मौहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। सिरसा स्थित ऑक्सफ़ोर्ड ग्रीन पब्लिक स्कूल में विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं के सामने अग्निशमन विभाग के तत्वाधान में अग्निशमन ड्रिल का आयोजन किया गया ।अग्निशमन विभाग की ओर से मुकेश चन्द्र ने विद्यार्थियों को बताया कि आग लगने के क्या-क्या कारण हो सकते हैं। आग लगते हुए कौन-सी रासायनिक क्रिया होती हैं और विभिन्न प्रकार से लगने वाली आगों को किस-किस प्रकार से बुझाया जा सकता है ।इस अवसर पर दर्शाया गया कि घरेलू सिलेंडर में यदि आग लग जाये तो कोई सूती चादर या टाट लेकर उसे गीला करके सिलेंडर को कवर करने से उसकी ऑक्सीजन कट करके बुझाया जा सकता है । इसे ड्रिल करके दिखाया गया तथा यह भी बताया गया कि ऐसा करते कौन सी सावधानी बरतनी चाहिए |पानी में केमिकल से लगी आग, प्लास्टिक में लगी आग लकड़ियों में लगी आग आदि को बुझाने के क्या तरीके हैं और कौन-सी गैस किस प्रकार की आग बुझाने के काम आती हैं यह भी ड्रिल के दौरान बताया गया ।इस अवसर पर विद्यालय की प्रधानाचार्या वंदना शर्मा ने विद्यार्थियों को सचेत किया कि आग लगने से कैसे रोका जा सकता है और आग लगने पर क्या करना चाहिए । जिले के अग्निशमन विभाग का नंबर भी सभी के पास होना चाहिए |इस अवसर पर विद्यालय की प्रबंध निदेशिका नूतन भाटी के साथ साथ सभी शिक्षक शिक्षिकाएँ उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button