GautambudhnagarGreater Noida

पर्यावरण संरक्षण समिति का संकल्प, ग्यारह हजार पौधों का निशुल्क वितरण।

पर्यावरण संरक्षण समिति का संकल्प, ग्यारह हजार पौधों का निशुल्क वितरण।

शफी मोहम्मद सैफी

ग्रेटर नोएडा। पर्यावरण संरक्षण समिति का संकल्प लिए संजय नवादा लोगों में पौधों का वितरण कर रहे हैं। वर्ष 2010 से अब तक करीब दो लाख पौधे बांट चुके हैं। ग्रेटर नोएडा गौतमबुद्धनगर नवादा गांव निवासी संजय नवादा ने इस कार्य के लिए महिलाओं व पुरुषों की दर्जनों टोलियां बना रखी हैं। टोली किसी भी पर्व-त्योहार या मांगलिक कार्यों के मौके पर पौधों का वितरण करती है। टीम के सदस्य समय-समय पर पौधों की मॉनिटरिंग भी करते हैं। इस कार्य में होने वाले खर्च का वहन पर्यावरण संरक्षण समिति की टोली में शामिल लोग आपसी सहयोग से करते हैं। इस कार्य के लिए उनके नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण समिति का वर्ष 2018 में रजिस्ट्रेशन कराया गया है

_____________________

दो लाख पौधे कर चुके हैं निशुल्क वितरण

पर्यावरण संरक्षण समिति की दिशा में आगे बढ़ रहे है। एक करोड़ पौधा वितरण के संकल्प को पूरा करने के लिए दर्जनों महिला व पुरुषों की टोली बना रखे है। टोली द्वारा किसी भी पर्व-त्योहार के अलावा मांगलिक कार्यों के मौके पर पौधो का वितरण किया जाता है। टोली के लोग आपसी सहयोग से इस अभियान का खर्च निकालते हैं।
_____________________

124 गांव के लोगों के बीच पौधा वितरण का लक्ष्य

पर्यावरण संरक्षण समिति ने बिलासपुर के सरस्वती विद्या मंदिर स्कूल परिसर में पौधारोपण करते हुए 50 से अधिक पौधे लगाए। बिलासपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र परिसर में पांच सौ पौधा लगाया गया। इनके द्वारा बिलासपुर, तुगलपुर, तालडा, बागपुर, दाउदपुर, इमलिया, पीपलका, नवादा, अमरपुर, अस्तौली, रिलखा, दलेलगढ़, रामपुर, रौनी, जुनेदपुर, कनारसी, हतेवा, गड़ाना, दनकौर, लडपुरा, सिरसा, घंघौला, गढ़ी, खेरली, आलौदा, समसपुर सहित अन्य गांवों के लोगों के बीच पौधा वितरण किया गया है। संजय नवादा ने बताया कि बिलासपुर, दनकौर, मंडी श्यामनगर के 124 गांव के लोगों के बीच पौधा वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
______________________

बच्चों के समान करते पौधों की देखभाल

पर्यावरण संरक्षण समिति से निशुल्क पौधा प्राप्त करने में कपिल प्रधान, अजय नागर, मोमीन सैफी, अकील अहमद, सुनील, नूरमोहम्मद, हिमांशु शर्मा, विनोद शर्मा, हरी सिंह, लक्ष्मण, हरीश, नितिन, सुंदर, मुकेश, देवेंद्र, योगेंद्र, अमित शर्मा, सुरेंद्र, योगेश, शंकर नागर, बबीता, सीमा, आशा, ऊषा, अन्जू, वंदना, रजनी, चिराग, हरिओम, हरीश, दीपक सहित अन्य लोग शामिल हैं। पौधा प्राप्त करने वालों ने बताया कि निशुल्क प्राप्त पौधों की बच्चों के समान देखभाल करते हैं। पौधों की देखभाल से पौधारोपण के प्रति रूझान बढ़ने से अब खुद भी लोगों के बीच पौधों का वितरण करते हैं।

Related Articles

Back to top button